Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर और पुरूषों को मुंह का कैंसर सबसे अधिकः एसवाई नाइक

पुरुषों और महिलाओं दोनों को मिलाकर वर्ष 2014 में पेट के कैंसर से होने वाली मृत्यु का आंकड़ा 4.2 प्रतिशत है।

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर और पुरूषों को मुंह का कैंसर सबसे अधिकः एसवाई नाइक

नई दिल्ली. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री श्रीपद येस्सो नाइक ने राज्य सभा में पूछे गए एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार मुख कैंसर के लिए पुरुषों और स्तन कैंसर के लिए महिलाओं को अधिक खतरा है। आईसीएमआर के आंकड़ों के अनुसार जिन पुरुषों की कैंसर से मृत्यु होती है, उनमें 14.7 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर से होती है। देश में कैंसर से होने वाली मृत्यु में यह सबसे ऊपर है। महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से होने वाली मृत्यु का आंकड़ा 24.1 प्रतिशत और स्तन कैंसर से होने वाली मृत्यु का 16.3 प्रतिशत है। इस तरह महिलाओं में कैंसर से होने वाली मृत्यु में स्तन कैंसर दूसरे नंबर पर है।

पुरुषों और महिलाओं दोनों को मिलाकर वर्ष 2014 में पेट के कैंसर से होने वाली मृत्यु का आंकड़ा 4.2 प्रतिशत है। महिलाओं और पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु में पेट का कैंसर छठवे स्थान पर है। नाइक ने बताया कि भारत में 1990 में 45191 मुख कैंसर के नए मामले और 2013 में 108076 मुख कैंसर के नए मामले प्रकाश में आए हैं। मुख कैंसर किसी भी उम्र के स्त्री-पुरुष को हो सकता है और इससे होने वाली मृत्यु की दर विश्व में सबसे अधिक है।
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार कैंसर की रोकथाम, निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के प्रति राज्य सरकारों के प्रयासों को सर्मथन देती है। इस समय राष्ट्रीय कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग एवं हृदयघात कार्यक्रम (एनपीसीडीसीएस) राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के तहत चलाया जा रहा है ताकि लोगों में कैंसर, उसकी रोकथाम और उपचार के बारे में जागरुकता पैदा हो।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top