logo
Breaking

आधार कार्ड न होने पर दाखिले से मना नहीं कर सकता स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

अब स्कूल किसी भी बच्चे को आधार कार्ड न होने की दशा में दाखिला देने से मना नहीं कर पाएगें। अक्सर देखने में आता था कि स्कूल दाखिले के वक्त बच्चे का आधार कार्ड मांगता था

आधार कार्ड न होने पर दाखिले से मना नहीं कर सकता स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

अब स्कूल किसी भी बच्चे को आधार कार्ड न होने की दशा में दाखिला देने से मना नहीं कर पाएगें। अक्सर देखने में आता था कि स्कूल दाखिले के वक्त बच्चे का आधार कार्ड मांगता था लेकिन शिक्षा विभाग ने बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के मामले में बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारियों को प़त्र लिखकर बच्चों को आधार कार्ड न होने की दशा में भी दाखिला करने के आदेश दिए है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग को लगातार ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि कुछ स्कूल मुखिया बच्चों को आधार कार्ड न होने के कारण दाखिला देने से मना कर रहे थे।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 का हवाला देते हुए कहा गया है कि आरअीई एक्ट की धारा 15 के अनुसार 6 साल से लेकर 14 साल तक के किसी भी बच्चे को स्कूल में दाखिला देने से किसी भी प्रकार से वंचित नहीं किया जा सकता।

शिक्षा का अधिकार नियम हरियाणा 2011 के नियम 9 में इस बारे में विस्तार से उल्ल्ेख किया गया है। हालांकि बैंक के माध्यम से बच्चे को मिलने वाली निशुलक हकदारियो के संबंध में आधार कार्ड की अनिवार्यता पहली की तरह ही रहेगी।

मिल रही थी शिकायतें- आधार कार्ड के बिना बच्चे को स्कूल में दाखिल न देने संबंधी शिकायतें मिल रही थी। इस बारे में सभी शिक्षा अधिकारियों को सुचित किया जा चुका है अगर फिर भी कोई स्कूल बच्चे को किसी भी प्रकार दाखिला देने से मना करता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Share it
Top