Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में बनेंगी 100 स्मार्ट सिटी, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसी स्मार्ट सिटी बसाना चाहते हैं जहा नागरिकों को 24 घंटे सुविधाएं व सेवाएं उपलब्ध हो

देश में बनेंगी 100 स्मार्ट सिटी, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी
X

नई दिल्ली.बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट ने 100 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। अधिकारिक सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पिछली यूपीए सरकार द्वारा शुरू किए गए ओल्ड हाउसिंग प्रोजेक्टस को भी केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन का अहम हिस्सा है। जिसके लिए केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने अपने बजट में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 7,060 करोड़ रूपये की राशि आवंटित करने का वादा किया था।
क्या होगी स्मार्ट सिटी में सुविधाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसी स्मार्ट सिटी बसाना चाहते हैं जहा नागरिकों को 24 घंटे सुविधाएं व सेवाएं उपलब्ध हो और वहां रह रहे लोगों को टेक्नोलॉजी आधारित गवर्नेंस मिले और सभी सेवाओं की तकनीकी माध्यमों से निगरानी की जाए। इसके साथ ही स्मार्ट सिटीज में वाई-फाई सुविधा औऱ मनोरंजन स्थल व उच्च गुणवत्ता का सोशल इंफ्रास्ट्रक्टर उपलब्ध कराना भी मोदी सरकार की योजना में शामिल हैं।
स्मार्ट सिटी के अनुसार वहां रह रहे नागरिकों को गवर्नेंस से संबंधित सूचनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाएगी। सभी स्मार्ट सिटी का एक बहुत ही अहम फीचर सभी सूचनाओं तक नागरिकों की पहुंच होगी यानी नागरिकों को उनकी मांग पर गवर्नेंस से संबंधित सूचनाएं प्रदान की जाएंगी। भले ही यह शहर से संबंधित कोई खास डेटा हो या म्यूनिसिपल बॉडीज द्वारा उठाए गए कदमों या परिवहन जैसे विभिन्न सर्विस प्रवाइडरों से संबंधित सूचनाएं हों। यह सूचनाएं इंटरनेट, मोबाइल ऐप्स, रेडियो, टी.वी., प्रिंट मीडिया आदि के माध्यम से प्रदान की जाएंगी।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top