logo
Breaking

उपचुनाव रिजल्टः आरके नगर सीट से जीते दिनाकरण

देश में चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। इन सीटों में तमिलनाडु की आरकेनगर, यूपी की एक, पश्चिम बंगाल की एक तथा अरुणाचल प्रदेश की दो सीटें शामिल हैं।

उपचुनाव रिजल्टः  आरके नगर सीट से जीते दिनाकरण

तमिलनाडु की राधाकृष्णन नगर (आरके नगर) पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इस सीट पर शशिकला के भतीजे और निर्दलीय उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरण ने जीत दर्ज की है। दिनाकरण की इस जीत को पन्नीरसेल्वम-पलानीस्वामी गुट के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

तमिलनाडु की आरके नगर विधानसभा सीट पर चौथे राउंड की गिनती के बाद टीटीवी दिनाकरण करीब 29 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे थे। दूसरे नंबर पर AIADMK और तीसरे नंबर पर डीएमके है। भाजपा की हालत तो ये ही कि उसके वोटों की संख्या नोटा से भी कम है।

इससे पहले आरके नगर सीट पर झड़प के चलते मतगणना रोक दी गई थी। जानकारी के मुताबिक एआईएडीएमके और दिनाकरण के समर्थकों के बीच झड़प हुई, इसी के बाद काउंटिंग को रोकना पड़ा था। जिसके बाद मतगणना स्थल पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

देश में चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। इन सीटों में तमिलनाडु की आरकेनगर, यूपी की एक, पश्चिम बंगाल की एक तथा अरुणाचल प्रदेश की दो सीटें शामिल हैं, लेकिन इन सब में बेहद खास आरके नगर सीट मानी जा रही है।

आरके नगर विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 77. 68 प्रतिशत मतदान हुआ। इस सीट का जे. जयललिता प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। 2016 के चुनावों के दौरान 68 से अधिक प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था।

अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जे. जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद यह सीट खाली होने के कारण उपचुनाव कराया गया। इस उपचुनाव में अन्नाद्रमुक केई मधुसूदनन, विपक्षी दल द्रमुक केएन मरूथु गणेश और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में दिनाकरण के बीच कांटे की टक्कर थी।

इन सीटों पर गिनती जा रही है

तमिलनाडु के अलावा उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात जिले की सिकंदरा सीट पर मतगणना हो रही है। यह सीट बीजेपी विधायक मथुरा प्रसाद पाल के निधन के बाद खाली हुई थी। पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट और अरुणाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों- पाक्के केसांग और लीकाबली उपचुनावों के नतीजे भी आज आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः वीडियोकॉन सरकार के खिलाफ करेगी 10 हजार करोड़ का मानहानि का दावा, ये है वजह

आरके नगर सीट खास

  • आरके नगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2,28,234 मतदाताओं में से 1,10,903 पुरूष, 1,17,232 महिलाएं और 99 ट्रांसजेंडर हैं।
  • इस सीट का जयललिता दो बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।
  • नेताओं द्वारा वोट के बदले नोट बांटने का मामला सामने आने पर इस सीट के उपचुनाव को पहले टाल दिया गया था।
  • भाजपा उम्मीदवार कारु नागराजन ने आरोप लगाया है कि इस चुनाव में अन्य दलों ने खूब भ्रष्टाचार किया है।
Loading...
Share it
Top