Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत में पहली बार कारोबारी विश्वास बढ़ा

पिछले साल जून के बाद पहली बार कंपनियों को मिले नए आर्डर में वृद्धि दर्ज की गई है।

भारत में पहली बार कारोबारी विश्वास बढ़ा

नई दिल्ली. भारतीय कंपनियों का कारोबार के बारे में भरोसा तीन महीनों में जनवरी में पहली बार बढा है। पिछले साल जून के बाद पहली बार कंपनियों को मिले नए आर्डर में वृद्धि दर्ज की गई है। एक सर्वेक्षण रपट में यह बात उजागर की गई है।

ये भी पढ़ें : ब्रिटेन की इस महिला के वाशिंग मशीन में धुल

बंबई शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों की धारणा को मापने वाले डायचे बोयरसे एमएनआई भारत कारोबार धारणा संकेतक दिसंबर के 60.7 से बढ़कर जनवरी में 61.8 हो गया। यह अक्टूबर 2015 के बाद सबसे ऊंचा आंकड़ा है। घरेलू स्तर पर आर्डर में मजबूती आने से इसमें वृद्धि हुई है।
निर्माण क्षेत्र में आई गिरावट
धारणा में बेहतरी का यह रुख विनिर्माण और सेवा कंपनियों दोनों ही क्षेत्रों में देखा गया है जबकि निर्माण क्षेत्र में इसमें गिरावट आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियां हालांकि, मौजूदा कारोबारी परिवेश को लेकर काफी विश्वास में हैं लेकिन अगले तीन माह के लिए उनकी धारणा में 'उत्साह' की कमी देखी गई।
धारणा पहले से बेहतर
एमएनआई संकेतक के मुख्य अर्थशास्त्री फिलिप उग्लो ने कहा, 'कुल मिलाकर जनवरी का सर्वेक्षण कुछ बेहतर है। हालांकि, यह निर्विवादित नहीं है। उजला पक्ष यह है कि कुल मिलाकर धारणा पहले से बेहतर है जिसे पिछले साल जून के बाद नए आर्डर में वृद्धि का सर्मथन मिला है।'
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top