Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

समुद्र के अंदर 7 किमी दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, जानिए कहां-कहां से गुजरेगी

मुंबई में ठाणे क्रीक में समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की सुरंग बनाने के लिए मिट्टी और चट्टानों का परीक्षण ''हाइड्रोफोन तकनीक'' से शुरू हो गया है।

समुद्र के अंदर 7 किमी दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, जानिए कहां-कहां से गुजरेगी

देश में पहली बार जापान के सहयोग से बुलेट ट्रेन का सपना पूरा होने जा रहा है। भारत में इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए 2022 का लक्ष्य रखा गया है। मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह बुलेट ट्रेन समुद्र के नीचे से भी गुजरेगी जिस पर तेजी और नई तकनीक से काम हो रहा है।

आपको बता दें कि भारत में पहली बार समुद्र के नीचे बुलेट ट्रेन की सुरंग बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में 'हाइड्रोफोन तकनीक' का यूज किया जा रहा है। परियोजना में एक 21 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी जिसका सात किलो मीटर हिस्सा समुद्र के अंदर होगा।

यह भी पढ़ें- राहुल के बयान पर प्रकाश जावड़ेकर का पलटवार, कहा- विकास को पागल बताने वालों की हुई हार

मुंबई में ठाणे क्रीक में समुद्र के अंदर बुलेट ट्रेन की सुरंग बनाने के लिए मिट्टी और चट्टानों का परीक्षण 'हाइड्रोफोन तकनीक' से शुरू हो गया है। इसके लिए जापान की कंपनी कावासाकी साउंड स्टेटिक रिफ्रैक्टरी टेस्ट कर रही है।

देश में मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए 508 किमी लंबे रेल कॉरीडोर में समुद्र के अंदर करीब 21 किमी की सुरंग बनाई जानी है।

खबरों के मुताबिक बनने वाली सुरंग के लिए 66 जगह पर बोरिंग कर समुद्र तल पर विशेष उपकरण फिट किए गए हैं। इनमें ध्वनि तरंग बजकर उनसे प्राप्त आंकड़ों से चट्टान की क्वालिटी का पता चलता है।

यह भी पढ़ें- 'पद्मावती' को सेंसर बोर्ड से हरी झंडी: आज होगा फैसला!

खबरों के मुताबिक इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 1.10 लाख करोड़ रुपये है। लेकिन इसमें सिर्फ सुरंग बनाने की लागत 3500 करोड़ रुपये है। परियोजना का करीब 81 प्रतिशत बजट जापान की ओर से उपलब्ध कराए गए कर्ज की रकम से किया जा रहा है।

बता दें कि साबरमती से मुंबई तक पहुंचने वाली बुलेट ट्रेन के लिए दोहरी लाइन होंगी। इस ट्रेन का पहला स्टेशन साबरमती है, जिसके बाद यह अहमदाबाद, आणंद/ नादिया, वडोदरा, भरच, सूरत, बिलीमोरा, वापी, वोइसर, विरार और ठाणे स्‍टेशन होते हुए अंतिम स्‍टेशन मुंबई पहुंचेगी।

Share it
Top