Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बजट 2018: खुशियों की सौगात लाएगा बजट, हो सकती हैं ये अहम घोषणाएं

2022 तक किसानों की आय को दुगुना करने के अपने वादे की ओर मोदी सरकार कुछ खास कदम उठा सकती है।

बजट 2018: खुशियों की सौगात लाएगा बजट, हो सकती हैं ये अहम घोषणाएं

मोदी सरकार बजट पेश करने की तैयारियों में जुट गई है। बजट की ओर आम आदमी उम्मीद भरी नजरों से देख रहा है। हर आम इंसान को इस बजट से खास उम्मीदे हैं चाहे वो जिस भी वर्ग का हो। सूत्रों के मुताबिक ये बजट कृषि क्षेत्र के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ सकता है।

उल्लेखनीय है कि 2022 तक किसानों की आय को दुगुना करने के अपने वादे की ओर मोदी सरकार कुछ कदम उठा सकती है। डच बैंक ने इस ओर इशारा देते हुए बताया था कि सरकार का फोकस इस बार कृषि क्षेत्र में सुधार करने पर होगा। बैंक ने उम्मीद जताई है कि सरकार इस बजट में मनरेगा के लिए फंड में बढ़ोतरी कर सकती है। इसके साथ ही किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने समेत कई कदम सरकार इस बजट में उठा सकती है।
बजट में सरकार कृषि निर्यात बढ़ाने के लिए नई घोषणाएं कर सकती है ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी निर्यात बढ़ता है तो कृषि उत्पादों की कीमतें नियंत्रण में रहती हैं और इसका किसानों को फायदा मिलता है।
इसके साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि ये बजट महिलाओं के लिए भी खास होगा क्योंकि इसमें राशन की कीमतों का उचित मूल्य तय किया जा सकता है। इसके साथ ही महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा और विकास के लिए पिछली बार से ज्यादा बजट तय किया जा सकता है। इसके साथ ही सब्जियों की कीमतों को नियंत्रित किया जा सकता है।
इसके साथ ही सरकार मध्यम वर्ग के लोगों को बड़ी राहत दे सकती है। सरकार आयकर छूट की सीमा को ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख कर सकती है। आगामी आम बजट में सरकार टैक्स छूट सीमा बढ़ाने के साथ ही टैक्स स्लैब में भी बदलाव कर सकती है। 5 से 10 लाख रुपए की सालाना आय पर 10 प्रतिशत, 10 से 20 लाख रुपए पर 20 प्रतिशत और 20 लाख रुपए से ज्यादा आय पर 30 प्रतिशत टैक्स वाला स्लैब घोषित हो सकता है।
Loading...
Share it
Top