Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बजट 2018: राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की बढ़ेगी सैलरी, सांसदों के लिए महंगाई इंडेक्स लागू

राष्ट्रपति के वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव 200 प्रतिशत है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री के वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी रखा।

बजट 2018: राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की बढ़ेगी सैलरी, सांसदों के लिए महंगाई इंडेक्स लागू

वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद में 2018-19 के लिए आम बजट पेश कर रहे हैं। सबसे पहले उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को संसद के सामने रखा और उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधरा आ रहा है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राष्ट्रपति की सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपए प्रति महीने कर दिया जाए। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति का वेतन 4 लाख और राज्यपालों का वेतन 3.5 लाख रुपए कर दिया जाए।

इसे भी पढ़ें: बजट 2018ः टैक्स में बुजर्गों को छूट, 100 करोड़ टर्नओवर वाली कृषि कंपनी को नहीं देना होगा टैक्स

बता दें कि राष्ट्रपति के वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव 200 प्रतिशत है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री के वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी रखा। सांसदों के वेतन को लेकर जेटली ने कहा कि सांसदों की तनख्वाह में बढ़ोतरी महंगाई इंडेक्स के आधार पर हर 5 साल पर तय होगी। यह 1 अप्रैल 2018 ले लागू होगी।

गौरतलब है कि इससे पहले 2008 में राष्ट्रपति के वेतन में बढ़ोतरी की गई थी। उस समय राष्ट्रपति की सैलरी को 50 हजार से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपए प्रतिमाह किया गया था। उपराष्ट्रपति की सैलरी इस वक्त 1.25 लाख रुपए है।

Next Story
Share it
Top