Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बजट 2018: पीएम मोदी दे सकते हैं मिडिल क्लास और गरीबों को बड़ी राहत, मिलेंगे ये फायदे

केंद्र की मोदी सरकार 2019 के चुनावों के मद्देनजर इस बार के बजट में मिडिल क्लास को बड़ी राहत दे सकती है।

बजट 2018: पीएम मोदी दे सकते हैं मिडिल क्लास और गरीबों को बड़ी राहत, मिलेंगे ये फायदे

केंद्र की मोदी सरकार 2019 के चुनावों के मद्देनजर इस बार के बजट में मिडिल क्लास को बड़ी राहत दे सकती है। सरकार मिडिल क्लास को सबसे बड़ा आधार मान रही है। साथ ही पार्टी और सरकार के एक बड़े वर्ग का भी यही मानना है कि बजट में मध्यम वर्ग का ख्याल रखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- दिल्ली: 6 दिनों में ठंड से 44 लोगों की हुई मौत, विपक्ष के निशाने पर आए केजरीवाल

इन चीजों में मिल सकती है बड़ी राहत

सरकार द्वारा हेल्थ इंश्योरेंस पर अतिरिक्त लाभ, टैक्स में छूट, और एफड़ी पर अधिक ब्याज देने का विचार किया जा सकता है। इसके साथ ही सरकार सरकारी निवेश योजनाओं पर भी अधिक लाभ दे सकती है।

क्योंकि बीते कुछ समय में सेंसेक्स में उछाल और म्युचुअल फंड के रिटर्न में बढ़त होने के चलते इन योजनाओं में लोगों का आकर्षण कम होता दिख रहा है।

हाल में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि सरकार लोगों के पास अधिक से अधिक फंड को छोड़ने की कोशिश करती है, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा निवेश और खर्च कर सकें।

लोगों को लुभाने वाला होगा 2018 का बजट

केंद्र की मोदी सरकार मध्यम वर्ग और गरीब लोगों को लुभाने वाला बजट पेश कर सकती है। हाल में सरकार ने दो सौ वस्तुओं को 28% GST के दायरे से बाहर किया था।

मौजूदा आयकर स्वरुप में फिलहाल 2.5 लाख तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं है। इसके साथ ही PPF और पांच साल के लिए बैंक खातों में भी 1.5 लाख तक के निवेश पर छूट मिलती है। वहीं सरकार ने इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत भी लोगों को टैक्स में कई तरह की छूट दी है।

यह भी पढ़ें- प्रद्युम्न हत्याकांड: गुरुग्राम सेशन कोर्ट ने नाबालिग आरोपी की जमानत याचिका की खारिज

1 फरवरी को पेश होगा बजट

इस बार बजट 2018-19 एक फरवरी को पेश होगा। वहीं संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरु होगा। जोकि 6 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी-9 फरवरी और दूसरा सत्र 5 मार्च-6 अप्रैल तक चलेगा।
Loading...
Share it
Top