Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ब्रिटेन / प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने जीता विश्वास मत, लेकिन 2022 तक छोड़ सकती हैं पद

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट के मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे अपने नेतृत्व के पक्ष में विश्वास प्रस्ताव डाले गए। इस दौरान उनके समर्थन में 200 कंजर्वेटिव सांसदों ने वोट किया।

ब्रिटेन / प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने जीता विश्वास मत, लेकिन 2022 तक छोड़ सकती हैं पद
ब्रिटेन (Britain) में ब्रेक्जिट के मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा (Prime Minister Theresa May) मे अपने नेतृत्व के पक्ष में विश्वास प्रस्ताव डाले गए। इस दौरान उनके समर्थन में 200 कंजर्वेटिव सांसदों ने वोट किया।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मे 2022 के चुनाव से पहले पद छोड़ने की योजना है। जिसकी बाद उन्होंने सभी सांसदों को बता दी है। बंद कमरे में बैठक हुई।
जिसमें थेरेसा मे के समर्थन में 200 कंजर्वेटिव सांसदों ने वोट किया लेकिन 117 मत उनके खिलाफ पड़े। उनका विरोध करने वालों की भी कोई कमी नहीं है। संसद में मिले पर्याप्त समर्थन के चलते वह फिलहाल अपने पद पर बनी रह सकती हैं।

ब्रेक्जिट मुद्दा

ब्रिटेन में यूरोपीय संघ पर जनमत संग्रह जिसे यूके में ईयू जनमत संग्रह का नाम दिया है। दो साल पहले 23 जून 2016 को यूनाइटेड किंगडम ब्रेक्जिट से अलग हो गया था। यूके को यूरोपीय संघ में आगे बने रहने का फैसला किया था।
इससे पहले भी यूके के लोगों से यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए कहा गया था। जिसको लेकर वोटिंग हुई और 67 फीसदी लोगों ने इसके पक्ष में मतदान किया था। पूर्वोत्तर इंग्लैंड, वेल्स और मिडलैंड्स में से ज्यादातर मतदाताओं ने यूरोपीय संघ से अलग होना पसंद किया था। लेकिन अलग नहीं हुआ और साल 2016 में फिर वोटिंग हुई और ब्रिटेन ने अलग होना फैसला ले लिया।
Share it
Top