Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

विवादित दक्षिण चीन सागर से होकर गुजरेगा ब्रिटेन का युद्धपोत, चीन ने जताई नाराजगी!

नौवहन अधिकारों की स्वतंत्रता पर जोर देने के लिए एक ब्रिटेन युद्धपोत आस्ट्रेलिया से विवादित दक्षिण चीन सागर होकर गुजरेगा।

विवादित दक्षिण चीन सागर से होकर गुजरेगा ब्रिटेन का युद्धपोत, चीन ने जताई नाराजगी!

नौवहन अधिकारों की स्वतंत्रता पर जोर देने के लिए एक ब्रिटेन युद्धपोत आस्ट्रेलिया से विवादित दक्षिण चीन सागर होकर गुजरेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस कदम से चीन के नाराज होने की उम्मीद है।

चीन संसाधनों से परिपूर्ण इस समूचे जलक्षेत्र पर अपना दावा करता है और चट्टानों तथा टापुओं को द्वीप में बदलकर वहां हवाईपट्टी और दूसरी सुविधाएं जुटा रहा है। ब्रिटेन रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन ने कहा कि पनडुब्बी रोधी फ्रिगेट एचएमएस सदरलैंड इस हफ्ते ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड में अगर इस लड़की की हुई एंट्री, तो दीपिका समेत सबकी हो जाएगी छुट्टी

सिडनी और केनबरा के दो दिवसीय दौरे के बाद द ऑस्ट्रेलियन अखबार ने विलियमसन के हवाले से कहा कि दक्षिण चीन सागर से होकर गुजरेंगे 'वतन वापसी के दौरान' और इसके माध्यम से इस बात पर जोर देंगे कि हमारी नौसेना के पास ऐसा करने का अधिकार है।

युद्धपोत 12 नॉटिकल मील के विवादित क्षेत्र या चीन द्वारा बनाये गये कृत्रिम द्वीप के पास से होकर गुजरेगा या नहीं उन्होंने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी। अमेरिकी जहाज पूर्व में ऐसा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें- वीडियोः CRPF और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ खत्म, सामने आया दिल दहलाने वाला वीडियो

उन्होंने हालांकि कहा कि हम इस संदर्भ में अमेरिकी रूख का पूरी तरह समर्थन करते हैं, अमेरिका जो कर रहा है हम उसका समर्थन करते रहे हैं।

Next Story
Top