Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

BRICS: पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिश करेगा भारत

ब्रिक्स के पांच सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

BRICS: पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिश करेगा भारत
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले शुक्रवार को गोवा पहुंच गए। यह शिखर सम्मेलन इस तटीय राज्य में आज यानी शनिवार को शुरू होगा। यह आठवां ब्रिक्स समिट है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी सहित 11 देशों के शासनाध्यक्ष और राष्ट्राध्यक्ष दो दिनों तक बैठक करेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत 2011 में हुई थी। इसका मकसद आर्थिक और राजनीतिक मोर्चे पर पश्चिमी देशों के अधिपत्य को चुनौती है।

दो दिनों तक चलनेवाले इस सम्मेलन से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर प्रमुख ग्लोबल और क्षेत्रीय चुनौतियों पर चीन, साउथ अफ़्रीका, ब्राज़ील, और रूस के नेताओं से सकारात्मक बातचीत की आशा जताई। आतंकवाद के मुद्दे पर ब्रिक्स और देशों की तरफ से एकजुट होकर इसकी निंदा की उम्मीद की जा रही है।

ब्रिक्स के पांच सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। वहीं बिम्सटेक के सात सदस्यों में बांग्लादेश, भारत, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं। आइएनएस हंसा बेस पर मोदी की अगवानी राज्य की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा और अन्य ने की।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कवायद जारी रखते हुए इस पड़ोसी देश पाकिस्तान के खिलाफ अपना कूटनीतिक हमला तेज करेगा। इसके अलावा, आतंकवाद से निपटने के लिए एक समग्र वैश्विक प्रतिज्ञा के लिए समर्थन जुटाने सहित सहयोग बढ़ाने के भी प्रयास करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स और बिम्सटेक समूहों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के लिए रविवार की रात लक्जरी होटल ‘लीला गोवा’ में राजकीय भोज देंगे। ब्रिक्स बिम्सटेक शिखर सम्मेलन गोवा के ताज एक्सोटिका में है। लीला होटल के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय रात्रिभोज में विशिष्ट भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे। करीब 75 एकड़ में फैला रिजॉर्ट लीला गोवा मोबोर बीच पर स्थित है। लीला गोवा के महाप्रबंधक श्रीधर नायर ने कहा कि रात्रिभोज में 250 से ज्यादा गणमान्य लोग भाग लेंगे। इस दौरान भारत के मशहूर कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश करेंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top