Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कमला मिल्स अग्नि कांड: 14 मौत के बाद जागी BMC, अवैध निर्माण पर चलाया बुलडोजर

मुंबई की कमला मिल्स कंपाउंड के मोजो बिस्ट्रो लाउंज पब में हुए भीषण आग हादसे में 14 लोगों की मौत के बाद बृहन्मुंबई महानगरपालिका बीएमसी ने कमला मिल्स एरिया में अवैध निर्माण पर बुलडोजर चला दिया।

कमला मिल्स अग्नि कांड: 14 मौत के बाद जागी BMC, अवैध निर्माण पर चलाया बुलडोजर

मुंबई के पॉश इलाके कमला मिल्स कंपाउंड के मोजो बिस्ट्रो लाउंज पब में हुए भीषण आग हादसे में 14 लोगों की मौत के बाद जाएगी बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कमला मिल्स एरिया में अवैध निर्माण पर बड़ी कार्रवाई करते हुए बुलडोजर चला दिया।

इस हादसे में एक महिला सहित 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 35 अन्य लोग घायल हो गए। मरने वालों में 11 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं। आग लगने की घटना पर कार्रवाई करते हुए बीएमसी ने अपने ही 5 अधिकारियों को भी निलंबित कर दिया था।

दमकल अधिकारियों ने आज कहा कि वह इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या आग एक बार टेंडर के आग का स्टंट दिखाने के दौरान लगी या हुक्का के लिए कोयला जलाने से या शॉर्ट सर्किट से लगी।

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह पब बांस से बना हुआ है। हम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या बगल वाले रेस्त्रां में हुक्का के लिए कोयला जलाने से आग लगी।

उन्होंने कहा कि शॉर्ट सर्किट समेत आग लगने की सभी संभावनाओं की जांच की जा रही है। पुलिस ने पब चलाने वाले हृतेश सांघवी, जिगर सांघवी और अभिजीत मनका पर विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

आग लगने के बाद कुछ लोग सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे जबकि अन्य लोग आग लगने और धुएं के कारण रास्ता बंद होने की वजह से बाहर नहीं निकल पाए। कई घबराए लोग शौचालय की ओर भागे जहां दम घुटने से उनकी मौत हो गई।

नये साल के जश्न को देखते हुए महाराष्ट्र की निकाय संस्था ने अपने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे टीमों का गठन कर यह सुनिश्चित करें कि सभी रेस्त्रों में आग लगने से बचने के मानकों का पालन किया जा रहा है।

निकाय प्रमुख अजय मेहता ने सभी सहायक नगरपालिका आयुक्तों एवं बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के उपायुक्तों को भेजे अपने संदेश में कहा कि सभी क्षेत्रीय उपायुक्त एवं वार्ड अधिकारियों से अनुरोध किया जाता है कि वे भवन एवं फैक्टरी विभागों के कर्मचारियों, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी एवं दमकल विभाग के कर्मचारियों को मिलाकर एक टीम का गठन करें।

संदेश में कहा गया है कि यह दल सभी रेस्त्रों में अपने संबंधित वार्डों की जांच करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वहां आग लगने से बचने के पुख्ता इंतजाम हैं या नहीं। इसमें कहा गया है कि परिसरों में आग लगने से बचने के लिये मार्ग, सीढ़ियां होनी चाहिए और यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि वहां खुली जगह अतिक्रमण से मुक्त हो।

Share it
Top