Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फ्रॉड कॉल्स से सावधान, ब्लैक मनी को कर देंगे ''व्हाइट'' - ऐसे बचें

कुछ बातों का ध्यान रख कर आप ऐसे धोखेबाज़ों से बच सकते हैं

फ्रॉड कॉल्स से सावधान, ब्लैक मनी को कर देंगे
नई दिल्ली. जब से पुराने 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करने की घोषणा पीएम मोदी ने की है तब से लोग इसी सोच में पड़े हैं कि आखिर वो अपने घर में पड़े इन नोटों का करें क्या? लोग तरह-तरह के जुगाड़ लगाने में लगे हुए हैं। ऐसे में धोखेबाज भी मौके का फायदा उठाने की फिराक में लगे हुए हैं। अगर आपको कोई फोन कर यह कहे कि आपके अकाउंट में पड़ा पैसा अवैध है और वह उसे वैध बनाने के लिए आपसे आपके अकाउंट नंबर, एटीएम कार्ड नंबर या नेट बैंकिंग जैसी कोई भी जानकारी मांगे तो ऐसे में आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।
500 और 1000 रुपए के नोट बंद होना लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है और उनकी इस परेशानी का फायदा उठाने के लिए कुछ धोखेबाज़ तैयार बैठे हैं। गुरुवार से पुराने नोटों को बदलवाने या फिर उन्हें खातों में जमा करवाने के लिए बैंक खुल गए हैं और शुक्रवार से एटीएम से पैसे निकलने लगे हैं। बैंक और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी लाइनें लगी हैं। ज़ाहिर है, कुछ नीमहकीम इस स्थिति का फायदा उठाना चाहेंगे और लोगों को ठगने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे। हमारे कुछ साथियों को कुछ फ्रॉड फोन कॉल्स आई, जिसमें एक धोखेबाज़ ने उनसे उनके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की डिटेल जैसी संवेदनशील जानकारियां और साथ ही उनसे पिन और ओटीपी के बारे में भी पूछा। इस बातचीत की कॉल रिकॉर्डिंग हमारे पास मौजूद है।

कुछ बातों का ध्यान रख कर आप ऐसे धोखेबाज़ों से बच सकते हैं-
1. ये पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है जो कि आपको जानने की ज़रूरत है- पुराने नोटों को बदलने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कभी भी कोई बैंक आपको फोन कर आपसे आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं मांगेगा।
2. ये ठग आपको फोन कर आपसे कहेंगे कि वे बैंक से बोल रहे हैं और आपसे कुछ जानकारियों का वेरिफिकेशन करने के लिए कहेंगे ताकि आप बैंक जाकर पैसा जमा करवाने या निकलवाने सक्षम हो सकें। ये गलत है, क्योंकि आप किसी भी वक्त बैंक जाकर पैसे जमा करवा सकते हैं या निकलवा सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top