Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

BJP नेताओं का राममंदिर निर्माण का आह्वान, शांतिपूर्ण रही बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी

बाबरी मस्जिद विध्वंस की 26वीं बरसी पर भाजपा के कई नेताओं ने जहां राममंदिर बनाने की पुरजोर वकालत की वहीं वामपंथी दलों और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बनाए रखने का आह्वान किया।

BJP नेताओं का राममंदिर निर्माण का आह्वान, शांतिपूर्ण रही बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी

बाबरी मस्जिद विध्वंस की 26वीं बरसी पर भाजपा के कई नेताओं ने जहां राममंदिर बनाने की पुरजोर वकालत की वहीं वामपंथी दलों और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को बनाए रखने का आह्वान किया।

इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश में बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी का शांतिपूर्ण रूप से समापन हुआ। कांग्रेस ने अपने हिंदुत्व समर्थक चेहरे को रेखांकित करने के प्रयास के तहत मामले में चुप्पी साधे रही।

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से ‘‘अपील' की कि वह राम मंदिर के निर्माण का समर्थन करें ताकि दत्तात्रेय ब्राह्मण और जनेयू का ‘‘सम्मान' रह जाए। वह रामजन्मभूमि आंदोलन की प्रमुख नेताओं में शुमार रही हैं। वह कांग्रेस नेताओं को उन दावों का हवाला दे रही थीं जिनमें गांधी को ‘‘जनेऊधारी हिंदू' बताया गया था और हाल में एक धार्मिक समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष को दत्तात्रेय ब्राह्मण बताया गया था।

संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न समूहों के बीच समन्वय बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि अयोध्या में विवादित स्थान पर मंदिर बनाया जा सके। उन्होंने कांग्रेस पर माहौल को खराब करने के आरोप लगाए। कांग्रेस की तरफ से कोई बयान नहीं आया।

भाजपा की प्रखर आलोचक और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि बाबरी मस्जिद विध्वंस को राज्य में ‘‘सहमति दिवस' (एकता दिवस) के रूप में मनाया जा रहा है।
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘जिस तरह से मानव का शरीर सभी अंगों के बिना अपूर्ण है उसी तरह भारत सभी समुदायों, धर्मों, जातियों के बगैर अधूरा है। हम देश के धर्मनिरपेक्ष स्वरूप को बरकरार रखने का संकल्प लें।' वाम दलों ने राष्ट्रीय राजधानी में एक मार्च निकाला।
माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने सत्तारूढ़ भाजपा और आरएसएस पर देश के धर्मनिरपेक्ष तानेबाने को ‘‘बर्बाद' करने के लिए काम करने का आरोप लगाया। भाकपा के महासचिव डी. राजा ने आरोप लगाए कि आरएसएस, विहिप और संघ परिवार से जुडे़ अन्य संगठन देश के स्वरूप को बदलने पर तुले हुए हैं।
विवादित ढांचा विध्वंस की बरसी पर उत्तेजक बयान देते हुए हरियाणा सरकार के मंत्री अनिल विज ने राम भक्तों से कहा है कि वे अयोध्या में भव्य मंदिर बनवाकर देश के चेहरे पर लगे धब्बे को हटाएं। उत्तर प्रदेश में बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी शांतिपूर्ण रही।
हिंदू और मुस्लिम संगठनों ने इसे क्रमश: ‘‘शौर्य दिवस' और ‘‘काला दिवस' के रूप में मनाया। विहिप और बजरंग दल ने इस दिवस के उपलक्ष्य में कई स्थानों पर पटाखे छोड़े जबकि मुस्लिम संगठनों ने प्रदर्शन किया।
बाबरी मस्जिद विध्वंस की 26 वर्ष पूरे होने पर साधु संतों ने धार्मिक नगरी अयोध्या के मंदिरों में पूजा-अर्चना कर जल्द भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए प्रार्थना की। दिगंबर अखाड़े के महंत सुरेश दास ने कहा कि राम मंदिर देश का सबसे बड़ा मुद्दा है।
मुस्लिम संगठनों ने भी अयोध्या समेत देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किए। आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड की अपील पर बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली तथा कुछ अन्य उलेमा के प्रतिनिधिमण्डल ने लखनऊ जिलाधिकारी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सम्बोधित ज्ञापन सौंपा।
इस सात्र सूत्रीय ज्ञापन में बाबरी ढांचा ढहाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई, उच्चतम न्यायालय में मामले की सुनवाई शुरू होने से पहले देश में माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने और ढांचा विध्वंस के जिम्मेदार लोगों को दण्डित करने के लिए सीबीआई के माध्यम से त्वरित प्रभावी कार्यवाही कराने आदि मांगे की गयी हैं। लखनऊ में ऑल इण्डिया मुहम्मदी मिशन की तरफ से शोकसभा का आयोजन किया गया।
गोरखपुर में ऑल इण्डिया मिल्लत इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने काला दिवस मनाया।
राज्य के गृह विभाग ने कहा कि यह दिन शांतिपूर्वक बीता और कहीं से भी कोई अप्रिय घटना दर्ज नहीं की गई। हिंदू और मुस्लिम संगठनों के इस मौके पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करने के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।
उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए भाजपा संबंधित पक्षों के बीच हुए समझौते को उच्च प्राथमिकता देती है।
मौर्य ने कहा, ‘‘भाजपा या तो उच्चतम न्यायालय के फैसले से या परस्पर समझौते से राम मंदिर निर्माण के पक्ष में है। और अगर दोनों विकल्प खत्म हो जाते हैं तो फिर विधायी मार्ग को अपनाया जाना चाहिए। भाजपा राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ करने के लिए समझौते को उच्च प्राथमिकता देती है।'
विवादित बयान देने के लिए पहचाने जाने वाले भाजपा विधायक संगीत सोम ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले राम मंदिर बनेगा और उन्होंने हिंदुओं के बीच एकता का आह्वान किया।
Next Story
Share it
Top