Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

VIDEO: गुजरात में आचार संहिता की उड़ी धज्जियां, धर्म के नाम पर नेताओं ने बांटे नोट

गुजरात के वडोदरा में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों के नेताओं ने एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान लोगों को रुपए बांटे हैं।

VIDEO: गुजरात में आचार संहिता की उड़ी धज्जियां, धर्म के नाम पर नेताओं ने बांटे नोट

गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। जिसके बाद पूरे राज्य में चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता लागू हो चुकी है। लेकिन बीजेपी और कांग्रेस के नेता आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं।

एएनआई पर एक वीडियो दिखाया गया है। जिसमें वडोदरा में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों के नेताओं ने एक धार्मिक समारोह में लोगों को खुलेआम नोट बांट रहे हैं। वीडियो में आप देख सकते हैं कैसे ये नेता लोगों के हाथों में रुपये दे रहे हैं। वडोदरा में नोट बांटने के मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ये वीडियो एबीपी न्यूज चैनल का है।

किसी भी राज्य में आचार संहिता लागू होने के बाद ऐसे रुपया बांटने पर नियम का उल्लंघन होता है। इन दिनों गुजरात में चुनावी माहौल गर्म है। जानकारी के लिए बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने बताया था कि गुजरात में दो चरणों में चुनाव होगा।

पहले चरण 9 दिसंबर और दूसरा चरण 14 दिसंबर को होगा। 18 दिसबंर को हिमाचल चुनाव के साथ गुजरात चुनाव के भी नतीजे आएंगे।

क्या होती है आचार संहिता

चुनावों के दौरान मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता की बात होती है। मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानि आदर्श आचार संहिता प्रत्याशियों और राजनीतिक पार्टियों के लिए वो नियम हैं, जिसका चुनाव के दौरान पालन करना जरूरी होता है।

चुनाव आयोग ने मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को हिस्सों में बांट रखा है। साधारण आचरण, मीटिंग और जुलूस के लिए जरूरी बातें, सत्ता पर काबिज पार्टी और मतदान के दिन का आचरण यानि हर मौके के लिए अलग-अलग कायदे कानून हैं। इसमें आप धन नहीं बांट सकते हैं।

Loading...
Share it
Top