Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Birthright Citizenship: ट्रंप की तीखी टिप्पणी, कहा- मूर्खतापूर्ण नीति का चीन ने बेहद फायदा उठाया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि जन्मसिद्ध नागरिकता के प्रावधान ने अमेरिका में जन्म पर्यटन का पूरा उद्योग खड़ा कर दिया है और चीनी लोगों को इस ''मूर्खतापूर्ण नीति'' का बेहद फायदा मिल रहा है।

Birthright Citizenship: ट्रंप की तीखी टिप्पणी, कहा- मूर्खतापूर्ण नीति का चीन ने बेहद फायदा उठाया
X

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि जन्मसिद्ध नागरिकता के प्रावधान ने अमेरिका में जन्म पर्यटन का पूरा उद्योग खड़ा कर दिया है और चीनी लोगों को इस 'मूर्खतापूर्ण नीति' का बेहद फायदा मिल रहा है।

जन्म पर्यटन (बर्थ टूरिज्म) से आशय लोगों द्वारा केवल बच्चे को जन्म देने के लिए दूसरे देश जाने का चलन है। इनमें से बहुत से लोग जन्म के बाद ही वापस अपने देश चले जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- अयोध्या: सरयू किनारे बनेगी भगवान राम की भव्य मूर्ति, दिवाली पर योगी कर सकते हैं ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को मंशा जताई कि अमेरिका में गैर-अमेरिकी माता-पिता के जन्मे बच्चों को स्वत: नागरिकता नहीं देने के लिए वह शासकीय आदेश का रास्ता अपना सकते हैं।

ट्रंप ने मिसौरी के कोलंबिया में चुनावी रैली में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस नीति ने पूरी तरह से एक उद्योग ही बना दिया है।

इसे भी पढ़ें- 'भारत ने वो कर दिखाया, जिसकी लोग कल्पना भी नहीं कर सकते': पीएम मोदी

इसे जन्म पर्यटन कहा जाता है जहां पूरी दुनिया से गर्भवती माताएं अमेरिका आती हैं और अपने बच्चों को फौरन आजीवन नागरिकता दिलवा देती हैं।

राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि विपक्षी डेमोक्रेट किसी भी अवैध विदेशी से जन्मे बच्चे को स्वत: जन्मजात नागरिकता देते रहने के पक्षधर हैं। उन्होंने कहा कि जबकि वे कुछ समय के लिए ही हमारी सरजमीं पर रहते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story