Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिप्लब देब बने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री, पीएम मोदी, आडवाणी समेत भाजपा के कई दिग्गज हुए शामिल

48 वर्षीय देब ने छह मार्च को राज्यपाल तथागत राय से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इसके बाद राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित किया।

बिप्लब देब बने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री, पीएम मोदी, आडवाणी समेत भाजपा के कई दिग्गज हुए शामिल

अगरतला के असम राइफल्स मैदान में बिप्लब देब आज त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। वह भारतीय जनता पार्टी की त्रिपुरा में पहली सरकार के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

12:05 pm- शपथ ग्रहण समारोह हुआ शुरू, बिप्लब देब ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ।

11:40 am- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत भारतीय जनता पार्टी के कई केबिनट मंत्री त्रिपुरा पहुंच चुके हैं। त्रिपुरा के बनने वाले नए मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। वहीं इस शपथ ग्रहण समारोह में लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह समेत भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी मुख्यमंत्रियों समेत एनडीए के मुख्यमंत्रियों को भी आमंत्रित किया है।

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री मानिक सरकार भी मंच पर राजनाथ सिंह और लाल कृष्ण आडवाणी के साथ मौजूद थे।

अगरतला के असम राइफल्स मैदान में बिप्लब देब आज त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इसी के साथ पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा की पहली सरकार का आगाज होगा। 48 वर्षीय देब ने छह मार्च को राज्यपाल तथागत राय से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

इसके बाद राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित किया। भाजपा- इंडीजीनियस पीपल्स पार्टी ऑफ त्रिपुरा(आईपीएफटी) गठबंधन ने पिछले हफ्ते आए चुनाव परिणामों में जीत दर्ज की और 25 बरस के माकपा नीत वाम शासन को उखाड़ फेंका।

यह भी पढ़ें- लालू ने पूछा- केंद्र से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिलवाते नीतीश?

भाजपा ने 35 सीटें जीतीं, जबकि आईपीएफटी के आठ सदस्य विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए। राज्य में 60 सदस्यीय विधानसभा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छह मार्च को ऐलान किया था कि जिशनू देबबर्मा राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे।

देबबर्मा की सीट पर चुनाव स्थगित हो गया था। वह चारिलम (अनुसूचित जनजाति) सीट सेचुनाव लड़ रहे थे और इस सीट पर माकपा प्रत्याशी की मौत की वजह से चुनाव नहीं हुआ। इस सीट पर अब 12 मार्च को चुनाव होगा।

भाजपा के प्रवक्ता मृणाल कांती देब ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, पूर्वोत्तर क्षेत्र में भाजपा शासित तीन राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी को अपशब्द कहने के मामले में सीएम चंद्रशेखर राव के खिलाफ शिकायत दर्ज

उन्होंने कहा, भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और भाजपा के संसदीय बोर्ड के सदस्यों को शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया है। लंबे समय से आरएसएस के स्वयंसेवक देब राज्य में भाजपा की जीत के सूत्रधार बने।

आईपीएफटी के अध्यक्ष एनसी देबबर्मा ने बताया कि पार्टी को नए मंत्रिमंडल में दो सीटें मिलेंगी। इस बाबत फैसला भाजपा नेता और पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के प्रमुख हेमंत बिस्वा शर्मा के साथ बैठक में लिया गया।

(भाषा- इनपुट)

Next Story
Share it
Top