Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत में बच्चों की मौत पर सामने आई यूएन रिपोर्ट पर बिल गेट्स दिया जवाब

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक तथा समाजसेवी बिल गेट्स ने मंगलवार को कहा कि भारत में साल दर साल बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

भारत में बच्चों की मौत पर सामने आई यूएन रिपोर्ट पर बिल गेट्स दिया जवाब
X

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक तथा समाजसेवी बिल गेट्स ने मंगलवार को कहा कि भारत में साल दर साल बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। उन्होंने पोषण बेहतर करने तथा मौत से छुटकारा पाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा अधिक धन निवेश करने की जरूरत पर जोर भी दिया।

बिल गेट्स ने भारत में स्वास्थ्य को लेकर रखी राय

उन्होंने कहा कि भारत में टीकाकरण की पहुंच की दर काफी बेहतर हुई है तथा नये टीकों का बड़ा प्रभाव पड़ेगा। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रमुख ने संवाददाताओं से कहा कि भारत में बच्चों का स्वास्थ्य साल दर साल बेहतर हो रहा है। भारत सरकार और राज्यों के कई नेता टीकाकरण की पहुंच बेहतर करने जैसी चीजों के लिए श्रेय के पात्र हैं।

ये भी पढ़ें - पीएम ने 500 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, बोले- बदल रही है काशी

स्वास्थ्य एवं शिक्षा के बारे में राय पूछे जाने पर गेट्स ने कहा कि जब उन्होंने और उनकी संस्था ने बिहार तथा उत्तरप्रदेश में काम शुरू किया था तब टीकाकरण की पहुंच की दर 40 प्रतिशत से भी नीचे थी। उन्होंने कहा कि इस कारण हजारों अनावश्यक मौतें हो रही थीं। गेट्स ने कहा कि काफी सारी चीजें बेहतर होने के बाद भी कुपोषण की समस्या के हल में भारत काफी पीछे है।

उन्होंने कहा कि मैं यह कहना चाहूंगा कि केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र को दिया जाने वाला बजट उस स्तर से काफी कम है जो हमें लगता है कि पोषण बेहतर करने तथा मौतों से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक है। हालांकि कुल मिलाकर चीजें सकारात्मक हैं। उन्होंने कहा कि भारत की नयी डिजिटल संरचना ने गरीबी, स्वास्थ्य और शिक्षा की मुख्य चुनौतियों से निपटने के कुछ अच्छे अवसर दिये हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story