Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कामयाबी के लिए बिल गेट्स के 12 मंत्र

फोर्ब्स सूची में पहले पायदान पर शुमार माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ और चेयरमैन बिल गेट्स के पास 79.2 अरब डालर की संपत्ति है

कामयाबी के लिए बिल गेट्स के 12 मंत्र
नई दिल्ली. फोर्ब्स सूची में पहले पायदान पर शुमार माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ और चेयरमैन बिल गेट्स के पास 79.2 अरब डालर की संपत्ति है। पिछले 21 साल में यह 16वीं बार है जब वे इस सूची में अव्वल रहे हैं। आज अमीर बनने का ख्वाब रखने वाला हर शख्स यह जानना चाहता है कि आखिर वे इस मुकाम पर कैसे पहुंचे, उन्होंने क्या-क्या तरीके अपनाए? माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ और चेयरमैन बिल गेट्स ने अपने जीवन में 12 ऐसे मंत्रों पर अमल किया, जिससे उन्हें अरबपति बनने में सफलता मिली। बिल गेट्स ने जीवन के कुछ उसूल बनाए और उनका कड़ाई से पालन किया। उनको जज्बा, तीव्रता और दृढ़ता जैसे तीन शब्दों से समझा जा सकता है। उन्होंने बेहतर सिस्टम बनाया, जिसने लोगों को उनसे जुड़ने के लिए प्रेरित किया।
बिल का मानना है कि दुनिया को और बेहतर बनाने के लिए काम करो। भले ही वह एक वर्जन, प्लेटफॉर्म, सिस्टम, आइडिया, रीजन या इनोवेशन हो, इसे करना ही चाहिए।
हमेशा आपके लिए कोई रास्ता तैयार नहीं रहेगा। आपको कुछ तो करना ही होगा। कभी लोगों को यह भी लगेगा कि आप सनकी हैं। कई बार आपके कदम मंजिल के पास हो सकते हैं। जब खुद मानेंगे कि आप नया कर सकते हैं, तो यह हमारे काम के तरीकों को बदल देगा।
गेट्स प्रभाव के अनुसार ही अपना चयन करते रहे हैं। भले ही वह जज्बे की बात हो या किसी काम में लगने की। वे अपना प्रभाव जमा कर रहते हैं। कोई काम वे कर सकते हैं, सिर्फ इसीलिए काम नहीं करते हैं। वे इसलिए काम करते हैं, क्योंकि वह अहम है और वह इसे नए मुकाम पर ले जा सकते हैं।
बिल गेट्स का स्पष्ट मानना है कि जो भी लोग हैं, सब समान हैं। मदद उनकी की जानी चाहिए, जो खुद की मदद नहीं कर पाते हैं। सभी को जीवन में अवसर पाने का हक है, इसमें आ रहे अवरोधों को दूर करना चाहिए।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, बिल गेट्स के मंत्र -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top