Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बिहार बोर्ड ने 68 कॉलेजों और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द की

बिहार बोर्ड में 12वीं में टॉप करने वाले छात्रों के पर्दाफाश के बाद ये कार्रवाई की गई है।

बिहार बोर्ड ने 68 कॉलेजों और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द की
पटना. बिहार के टॉपर्स घोटाले में बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए मामले की जांच के बाद 68 इंटर कॉलेजों और 19 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है। गौरतलब है कि बिहार बोर्ड में 12वीं में टॉप करने वाले छात्रों को अपने विषयों की बेसिक जानकारी नहीं होने का मामला मीडिया में छाने के बाद बिहार सरकार और बिहार बोर्ड हरकत में आए थे।
इसके बाद जहां परिणाम रद्द कर दिए गए थे वहीं कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। बिहार टॉपर्स घोटाला इस साल मई में उस वक्त सामने आया था जब बिहार बोर्ड में आट्र्स की टॉपर रूबी राय और विज्ञान के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ का इंटरव्यू लेने कुछ पत्रकार उनके घर पहुंच गए।

बिहार बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि जिन कालेजों की मान्यता रद की गई है उनमें पटना, नालंदा, रोहतास, कैमूर, बक्सर, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज, लखीसराय, खगड़िया, जमुई, समस्तीपुर, सहरसा, भागलपुर, बांका और पूर्णिया के इंटर कालेज शामिल हैं।


उल्लेखनीय है कि फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद इस मामले की जांच एसआइटी के हवाले कर दी गई थी और बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष और सचिव सहित करीब दो दर्जन लोग इस मामले में जेल में हैं। एसआइटी ने फर्जी टॉपरों और उनके अभिभावकों पर भी मुकदमा किया है। फर्जी टॉपरों के रिजल्ट रद कर दिए गए हैं। वैशाली के बच्चा राय कॉलेज सहित कई संस्थानों के परिणाम भी रोक दिए गए हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top