Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BIG BREAKING: सभी 12 बच्चों और कोच को सुरक्षित बाहर निकाला गया

आज की सबसे बड़ी खबर है कि थाइलैंड के उत्तर में चियांग राई इलाके की एक गुफा में 23 जून से फंसी बच्चों की एक फुटबॉल टीम के सभी 12 बच्चों और कोच को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

BIG BREAKING: सभी 12 बच्चों और कोच को सुरक्षित बाहर निकाला गया
X

आज की सबसे बड़ी खबर है कि थाइलैंड के उत्तर में चियांग राई इलाके की एक गुफा में 23 जून से फंसी बच्चों की एक फुटबॉल टीम के सभी 12 बच्चों और कोच को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इससे पहले सोमवार को भी 4 बच्चों को गुफा से बाहर लाया गया था और रविवार को 4 बच्चों को निकाला गया था। बाकी बचे चार बच्चों और कोच को आज सुरक्षित बाहर निकल लिया गया है।

बता दें कि बचाव अभियान सोमवार के लिए रोक दिया गया था। रविवार को चार बच्चों को निकालने में कामयाबी मिली थी। उसके बाद खराब प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से बचाव कार्य रोकना पड़ा था। सोमवार को रेस्क्यू ऑपरेशन का दूसरा दिन था। गुफा में 12 बच्चे और उनका एक कोच फंसे हुए थे और अब 5 बच्चे और कोच ही गुफा में रह गए हैं।

उनके साथ कुछ गोताखोर भी अंदर ही हैं। 11 से 16 साल तक के ये सभी बच्चे और उनका कोच गुफा के द्वार से चार किलोमीटर अंदर एक सूखी जगह पर फंसे हुए हैं, लेकिन गुफा काफी लंबी है और उसका रास्ता ऊंचा नीचा है। ऐसे में उसमें कई जगहों पर पानी भरा हुआ है जिसकी वजह से ये ऑपरेशन काफी जटिल हो गया है।

बच्चों को गुफा में दिया गया ऑक्सीजन सिलिंडर

बच्चों को मास्क पहना कर और ऑक्सीजन सिलिंडर के ज़रिए ऑक्सीजन देते हुए पानी के बीच से निकाला गया। बीच में गुफा का रास्ता काफी संकरा होने से भी दिक्कत आई। ऐसे में रविवार को अंधेरा होने तक चार ही बच्चे निकाले जा सके और फिर इस ऑपरेशन को सोमवार सुबह तक के लिए कुछ घंटे रोक दिया गया।

अभियान में 90 लोग

इस अभियान में 90 लोग शामिल हैं जिनमें से 50 दूसरे देशों से आए गोताखोर और विशेषज्ञ हैं, इनमें 40 थाईलैंड के हैं। निकाले गए चारों बच्चों को सीधे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उनका चेक अप किया।

अब 4 बच्चों और कोच का इंतेजार

बचावकर्ताओं का कहना है कि आगामी भारी मानसूनी बारिश से बचाव अभियान में बाधा पहुंच सकती है। थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए थे। अब 4 बच्चे और कोच को लाया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story