Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश के विकास के लिए लोगों बीच सहयोग की भागवत ने की पैरवी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने आज देश विकास के लिए नागरिकों के बीच सहयोग की पैरवी करते हुए कहा कि लोगों को हर चीज के लिए सरकार पर निर्भर नहीं होना चाहिए।

देश के विकास के लिए लोगों बीच सहयोग की भागवत ने की पैरवी
X

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने आज देश विकास के लिए नागरिकों के बीच सहयोग की पैरवी करते हुए कहा कि लोगों को हर चीज के लिए सरकार पर निर्भर नहीं होना चाहिए। देश आत्मनिर्भर है और इसमें बहुत आत्मसम्मान है।

ये भी पढ़ें- पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

दिवंगत लक्ष्मणराव इनामदार के नाम पर निर्मित राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ करते हुए भागवत ने देश में लोगों के बीच आपसी सहयोग की अहमियत के बारे में बात की। ईमानदार संघ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शक थे।
भागवत ने सहयोग की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि ऐसे समाज की जरूरत नहीं है जो खाली बैठता है और हर चीज के लिए सरकार की ओर देखता है। जिस देश के पास आत्मसम्मान है, वह विकास कर सकता है। ऐसा समाज जो सरकार पर निर्भर नहीं हो, वह लोगों के बीच परस्पर सहयोग से सक्षम बन सकता है।
देश में सहकारिता आंदोलन पर चर्चा करते हुए भागवत ने कहा कि भले ही सहकारिता का आधुनिक मॉडल विदेश से आया हो लेकिन ऐसी अवधारणा पहले से है। उन्होंने कहा कि सहयोग और सहभागिता ऐसे गुण हैं जिन्हें आरएसएस के कार्यकर्ताओं को सिखाया जाता है।
वकील साहब के नाम से मशहूर इमानदार के बारे में भागवत ने कहा कि उन्होंने खुद उनके साथ काम किया है।
उन्होंने कहा, ‘‘ कई वर्षो तक वह (इमानदार) गुजरात में संघ की गतिविधियों के प्रभारी थे और उन्होंने हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संघ में शामिल किया था और उनके मार्गदर्शक भी थे।'
उन्होंने कहा कि मोदी ने अपनी पुस्तक ज्योति पुंज में इनामदार के बारे में लिखा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story