Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

निवेश के लिए भारत बेहतर, राष्ट्रपति ने बताया व्यापार के लिए सबसे आकर्षक स्थान

भारत दुनिया की सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के रूप में उभरी है

निवेश के लिए भारत बेहतर, राष्ट्रपति ने बताया व्यापार के लिए सबसे आकर्षक स्थान
X
हेलसिंकी. सरकार द्वारा निवेशक अनुकूल माहौल तैयार करने कारोबार के नियम प्रक्रियाओं को आसान बनाने तथा वृद्धि को बल देने वाले कदमों का उल्लख किया। राष्ट्रपति यहां फिनप्रो में कारोबारी बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, भारत दुनिया की सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के रूप में उभरी है और हमारी अर्थव्यवस्था के लचीलेपन का सबूत यह है कि वैश्विक वित्तीय संकट का असर अन्य देशां की तुलना में भारत में बहुत बहुत कम रहा। उन्होंने कहा कि 2014-15 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही।
राष्ट्रपति ने कहा, पिछले दशक में हमारी अर्थव्यवस्था में जो मजबूत वृद्धि (औसतन 7.6 प्रतिशत) दर्ज की गई उससे निवेशकों की भारत में रुचि बढी है। हालांकि बीते दो साल में हमारी वृद्धि दर पांच प्रतिशत से कम रही है पर यह अब भी चीन को छोड़कर बाकी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में उच्च्ंची है। मुखर्जी ने कहा कि अब ऐसे सकारात्मक संकेत सामने आ रहे हैं जिनके अनुसार वृद्धि में सुधार होने वाला है। उन्होंने कहा, निवेशकों की रुचि बढ़ाने, व्यापक आर्थिक नींव को मजबूत करने वाले तथा ढांचागत क्षेत्र को बल देने को लक्षित कदमों के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर सात प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने को तैयार है।
उन्होंने कहा कि स्थिर विनिमय दर के साथ अर्थव्यवस्था का वाह्य क्षेत्र मजबूत हुआ है, एकीकृत कदमों से राजकोषीय स्थिति में सुधरी है, कीमत स्तर नीचे आया है तथा विनिर्माण क्षेत्र पटरी पर लौटने के ‘शुरुआती’ संकेत दे रहा है। खाद्यान्न उत्पादन पिछले साल रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया जबकि कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 2013-14 में 4.7 प्रतिशत रही।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, राष्ट्रपति ने और क्या कहा-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story