Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये 3 किस्म के हीरे होते हैं सबसे अच्छे, जानिए हीरे का इतिहास और इसके तराशने की कहानी

जानिए हीरा कैसे बनता है प्रमुख रूप से हीरे की तीन किस्में हैं, जैम हीरा, पीला हीरा और औद्योगिक हीरा। अब बाजार में हीरे की 6 किस्में आसानी से सुलभ है, नीला-सफेद, सफेद, हलकाकेप, गहराकेप, हलका भूरा और गहरा भूरा। हीरे के टुकड़ों को केवल 22 कोणों तक ही तराशा जाता है। तराशने के बाद हीरे पर पॉलिश की जाती है। आखिर में इनका नामकरण कर मूल्य निर्धारित किया जाता है। इनके नाम होते हैं, गुलाब, नाशपाती, ब्रिलिएंट, बादाम, अष्टकोण, ओवल, दालदाना और कार्बोशन इत्यादि।

ये 3 किस्म के हीरे होते हैं सबसे अच्छे, जानिए हीरे का इतिहास और इसके तराशने की कहानी
X

आजकल हीरा कारोबार सुर्खियों में है। यही वजह है कि इसके बारे में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। आपने टीवी, फिल्मों या साक्षात रूप में किसी चमचमाते हीरे को देखा होगा। हीरे का जिक्र होते ही सभी के मन में एक सवाल जरूर उठता है हीरा कैसे बनता है। वास्तव में कार्बन का शुद्धतम रूप हीरा होता है। इस जगमग हीरे की खाने हमारे देश में विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो के आस-पास हैं।

पन्ना जिले के ग्राम मझगांव और छतरपुर में हीरे की विश्व प्रसिद्ध खदाने हैं। इन्हीं खदानों के गर्त में दबा पड़ा कोयला कई जटिल क्रिया प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद चकाचौंध करता स्वच्छ एवं सुस्पष्ट हीरा के रूप में परिवर्तित होता है। कभी आंध्र प्रदेश के गोलकुंडा और कुलूर की खानों से भी हीरे निकाले जाते थे, लेकिन अब ये खाने इतिहास की दंतकथाएं भर रह गई हैं।

भारत में वर्तमान में केवल पन्ना और छतरपुर में ही हीरे की खाने हैं, जो भारतीय खनिज विकास निगम के अंतर्गत हीरा उत्पादन के कार्य से जुड़ी हैं। किंतु अब इन खदानों का भी निजीकरण कर 60,000 करोड़ रुपए के हीरे निकालने की योजना बनाई जा रही है। ऑस्ट्रेलियाई कंपनी रियो टिंटों इन क्षेत्रों की 490 हेक्टेयर भूमि में हीरा उत्खनन की तैयारी में है।

हालांकि अकेले छतरपुर में ही निगम ने 958 हेक्टेयर क्षेत्र में हीरा होने की उम्मीद जताई है। भारत के अलावा दुनिया के 20 अन्य देशों में भी हीरे की खदाने हैं। हम आपको हीरे से जुड़ी तमाम रोचक बातें यहां बता रहे हैं। हीरे का उत्खनन कैसे होता है, इसका कितना भव्य इतिहास रहा है, इसकी कितनी किस्में प्रसिद्ध हैं समेत और भी कई जानकारियां हम दे रहे हैं।

आगे की स्लाइड्स में जानिए हीरे के इतिहास, जानिए हीरा कैसे बनता है, हीरे की किस्म से लेकर इसकी जगमगाती कहानी के बारे में...

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story