Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली: इजरायली PM बेंजामिन ने तीन मूर्ति चौक पर विजिटर्स बुक में किया साइन

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने छह दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंच गए हैं। दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर उतरा है बेंजामिन का प्लेन।

दिल्ली: इजरायली PM बेंजामिन ने तीन मूर्ति चौक पर विजिटर्स बुक में किया साइन
इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने छह दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंच गए हैं। दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर उतरा है बेंजामिन का प्लेन। पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़ नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा को पालम एयरपोर्ट लेने पहुंचे। नेतन्याहू के भारत दौरे को नरेंद्र मोदी स्पेशल बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है।
पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी इज़रायल दौरे पर गए थे, जो किसी भी भारतीय पीएम का पहला इज़रायल दौरा था। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को नया आयाम मिलने की उम्मीद है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेतान्याहू सोमावार को बैठक करेंगे जिसमें विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी तथा सहयोग के नये अवसर तलाशे जाएंगे। इसका मकसद दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना है।

कुछ ऐसा होगा शिड्यूल

  • दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में उनके मुख्य कार्यक्रम हैं। नेतन्याहू ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। कल यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।
  • मोदी और नेतन्याहू का दिल्ली में पहला स्टॉप तीन मूर्ति स्मारक पर होगा। यहां दोनों प्रधानमंत्री करीब एक 100 साल पहले हुए हाइफा के युद्ध में लड़ी 3 भारतीय रेजिमेंट की याद में पुष्प अर्पित करेंगे।
  • नेतन्याहू की पहली आधिकारिक मुलाकात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होगी। रविवार रात पीएम मोदी नेतन्याहू के लिए खास पर्सनल डिनर भी होस्ट करेंगे। मोदी के इजरायल दौरे के दौरान उनकी पसंद का खाना बनाने के लिए भारतीय मूल के शेफ को लगाया गया था।
  • सोमवार से नेतन्याहू के दौरे का आधिकारिक काम शुरू होगा। राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया जाएगा और पीएम के साथ उनकी मीटिंग भी तय है। डेलिगेशन लेवल की मीटिंग के बाद आधिकारिक लंच होगा और फिर व्यापारिक सम्मेलनों का दौर शुरू होगा।
Next Story
Share it
Top