Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नुकसान ही नहीं कई फायदे भी हैं 500 और 1000 के नोट बंद होने पर

प्रॉपर्टी की कीमतें कम होंगी

नुकसान ही नहीं कई फायदे भी हैं 500 और 1000 के नोट बंद होने पर
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात देश को संबोधित करते हुए 500 और 1000 के नोटों को बंद करने की घोषणा की। इसके साथ लोगों में खलबली मच गई। सबको लगने लगा कि आखिरी अब क्या होगा उनके जेब और तिजोरी में रखे नोटों का क्या होगा। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं सरकार के इस फैसले से आम आदमी को कैसे फायदा होने वाला है।
जानकारों का मानना है कि इस फैसले से गरीब, मध्यम वर्ग और नौकरी पेशा लोगों को फायदा होगा। इसके चलते रीयल एस्टेट में कीमतें कम होंगी और उच्च शिक्षा भी आम लोगों के दायरे में होगी।
इस फैसले के चलते एक तरफ सरकार के रेवेन्यू में इजाफा होगा। वहीं, ब्लैक मनी को वाइट इकॉनोमी के दायरे में लाने में भी मदद मिलेगी। यही नहीं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में भी इसे अहम माना जा रहा है।
अभी तक ब्लैक मनी को लोग आमतौर पर रीयल एस्टेट सेक्टर या प्रॉपटी की खरीद पर लगाकर उसे सफेद करने में लगे रहते थे। लेकिन अब इस फैसले से ऐसे लोग नकद भुगतान नहीं कर सकेंगे। ऐसे में प्रॉपर्टी की कीमतें कम होंगी और गरीबों के लिए मकान का सपना आसान हो सकेगा।
इसके अलावा हायर एजुकेशन ऐसा सेक्टर है, जहां भ्रष्टाचार में लिप्त लोग अपनी पूंजी लगाते हैं। कैपिटेशन फीस के चलते उच्च शिक्षा आम लोगों की पहुंच से दूर हो चुकी है। इस फैसले से उच्च शिक्षा के मामले में भी समानता की स्थिति आ सकेगी क्योंकि अवैध कैश लेनदेन संभव नहीं होगा। यही नहीं इससे महंगाई पर भी लगाम लग सकेगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top