Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नहीं मिली एम्बुलेंस, मां ने तांगे पर दिया बच्चे को जन्म

आशा कर्मचारी थे हड़ताल पर

नहीं मिली एम्बुलेंस, मां ने तांगे पर दिया बच्चे को जन्म
बरेली. देश में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की पोल जिस तरह से लगातार खुलते जा रही है उससे पूरे देश में निराशा है। एक बार फिर अस्पताल से एम्बुलेंस न मिलने की खबर आई है। इस बार घटना उत्तर प्रदेश के बरेली की है। यहां पर रविवार को बरेली के मीरगंज इलाके में एक महीला ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने तांगे में बच्चे को जन्म दिया। 29 साल की प्रेमवती के परिवारवालों ने ऐम्बुलेंस बुलाने की कोशिश तो की लेकिन गांव में कोई ऐम्बुलेंस न होने पर वह प्रेमवती को तांगे में ही अस्पताल ले भागे।
तांगे में बच्चे को जन्म देने वाली प्रेमवती की बहन शांति ने बताया, 'ऐम्बुलेंस न मिल पाने के कारण सुबह 5 बजे दर्द बढ़ने के कारण हम उन्हें घर के तांगे में ले गए। अस्पताल पहुंचने पर हमें पता चला कि आशा कर्मचारी हड़ताल पर हैं। उस समय प्रेमवती को अस्पताल में शिफ्ट करने का समय नहीं था। इसलिए अस्पताल के स्टाफ की मदद से तांगे में ही डिलिवरी की गई।'

जिम्मेदारों के शर्मनाक बयान
अस्पताल के गेट पर पहुंचने के बावजूद प्रसूता की तांगा पर डिलीवरी की संवेदनहीन घटना पर स्वास्थ्य और प्रशासन के अधिकारियों के बयान भी शर्मनाक हैं। एसडीएम मीरगंज अर्चना द्विवेदी ने डीएम को दी अपनी रिपोर्ट में बताया कि परिजनों के बयान के मुताबिक प्रसूता की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बेड पर शिफ्ट नहीं किया जा सकता था। ऐसे में स्टाफ ने तांगा पर ही डिलीवरी कराई।
वहीं सीएचसी इंचार्ज डॉ. अमित कुमार ने बताया है कि तांगा से प्रसूता सीएचसी पर पहुंची ही थी कि उसे लेबरपेन शुरू हो गए। स्टाफ वहां पहुंचता, उससे पहले ही प्रसूता ने बच्ची को जन्म दे दिया। लेकिन प्रसूता को फौरन एडमिट कराया गया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top