Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ग्राहक बिना कार्ड और पिन के अब निकाल सकेंगे ATM से पैसे

2017 की शुरुआत में इन बायोमेट्रिक एटीएम का ट्रायल किया जाएगा।

ग्राहक बिना कार्ड और पिन के अब निकाल सकेंगे ATM से पैसे
X
नई दिल्ली. पिछले दिनों कई बैंकों के कस्टमर्स की डिटेल्स हैक होने की खबर आई थी। लोगों के कार्ड के पासवर्ड हैक होने के चलते कई एटीएम मशीन से पैसे भी निकाले गए थे। नए साल पर बैंक ऐसे एटीएम मशीन लगाने जा रहे हैं, जिससे पैसा निकालने के लिए न तो आपको एटीएम कार्ड की जरूरत पड़ेगी और न ही एटीएम पिन की। पैसे निकालने के लिए सिर्फ आपके फिंगर प्रिंट्स और आंखों की पुतली को स्कैन करने की जरूरत होगी।
इकोनॉमिक टाइम्स में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक जल्द ही बायोमेट्रिक एटीएम का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, जिनमें कस्टमर्स के फिंगर प्रिंट्स और रेटिना को स्कैन करने के बाद कैश निकाला जा सकेगा। 2017 की शुरुआत में इन बायोमेट्रिक एटीएम का ट्रायल किया जाएगा और ट्रायल पास होने के बाद इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।
दरअसल आरबीआइ ने पिछले महीने सभी कॉमर्शियल, रीजनल, कोऑपरेटिव और पेमेंट बैंकों को जल्द से जल्द मार्केट में बायोमेट्रिक एटीएम लाने का फरमान जारी किया था। साथ ही आरबीआइ ने बैंकों को अपने सभी कस्टमर्स के अकाउंट आधार नम्बर से जोड़ने को कहा है ताकि वे बायोमेट्रिक एटीएम का लाभ उठा सकें।
बैंकिंग सूत्रों के अनुसार, देश में करीब एक अरब लोग आधार योजना से जुड़ चुके हैं। शुरुआत में यह एटीएम कुछ चुनिंदा शहरों में ही लगाए जाएंगे और फिर धीरे-धीरे इनका विस्तार होगा। बैंकों का काम यह निर्धारित करना होगा कि उनके सभी कस्टमर्स के अकाउंट आधार नम्बर से जुड़े हों ताकि वे इस सुविधा का लाभ उठा सकें।
बायोमेट्रिक एटीएम में फिंगरप्रिंट की जांच के लिए एक स्कैनर होगा वहीं एटीएम मशीन में लगा कैमरा कस्टमर्स की आंखों की रेटिना की जांच करेगा। एक बार स्कैन पूरा होने के बाद मशीन काम करना शुरु कर देगी और कस्टमर्स पैसे निकाल सकेंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story