Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब गंदे नोट लेने से इंकार नहीं कर सकेंगे बैंक

रिजर्व बैंक के पास शिकायतें आने लगीं थी कि बैंक 500 और 2,000 रुपए के ऐसे नोट लेने से इनकार कर रहे हैं जिनपर कुछ लिखा हो।

अब गंदे नोट लेने से इंकार नहीं कर सकेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि बैंक गंदे या लिखे हुए नोट लेने से इनकार नहीं कर सकते। केंद्रीय बैंक ने कहा कि ऐसे नोटों को 'बेकार नोट' माना जाना चाहिए और आरबीआई की 'साफ नोट नीति' के मुताबिक इससे निपटना चाहिए।

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के पास ऐसी शिकायतें आने लगीं थी कि बैंक खासकर 500 और 2,000 रुपए के वैसे नोट लेने से इनकार कर रहे हैं जिनपर कुछ लिखा हो या जिन पर रंग लग गया हो या फिर धुलाई की वजह से जिनका रंग छूटा हो।

इन सभी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए आरबीआई ने बैंकों को यह सर्कुलर जारी किया। सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से अपवाह थी कि गंदे और कटे फटे-नोट नोट अब बैंक नहीं लेगी। इस तरह कि अफवाह फैलने के बाद बैंक भी गंदे नोट लेने से आनाकानी कर रहे हैं।

इस साल फैली नई अफवाहों के बीच आरबीआई ने दिसंबर 2013 के बयान की याद दिलाई। तब आरबीआई ने कहा था कि उसने गंदे नोट स्वीकार नहीं किए जाने को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया है।

बैंक स्टाफ्स के लिए था निर्देश

केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि लिखावट को लेकर उसका निर्देश बैंक स्टाफ्स के लिए था कि वो नोटों पर कुछ नहीं लिखें। यह निर्देश इसलिए देना पड़ा क्योंकि आरबीआई को पता चला कि खुद बैंक अधिकारियों को नोटों पर लिखने की आदत हो गई है जो रिजर्व बैंक की क्लीन नोट पॉलिसी के खिलाफ है।

रिजर्व बैंक ने सरकारी कर्मचारियों, संस्थानों और आम लोगों से बैंक नोटों पर कुछ नहीं लिखकर इन्हें साफ-सुथरा रखने में मदद करने का आग्रह किया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top