Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आज ही निपटा लें अपने बैंक के काम, नहीं तो कल पछताना पड़ेगा

एक उम्मीद के मुताबिक इस हड़ताल में करीब 10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

आज ही निपटा लें अपने बैंक के काम, नहीं तो कल पछताना पड़ेगा

22 अगस्त (मंगवार) को देशभर के बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। ऐसे में अगर आपका बैंक का कोई जरूरी काम है तो आज ही निपटा लें। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने हड़ताल का आह्वान किया है और एक उम्मीद के मुताबिक इस हड़ताल में करीब 10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

इसे भी पढ़ेंः अब केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन शुरू कराने बैंक जाने की जरुर नहीं: सरकार

संगठन सरकार की ओर से एकीकरण और कुछ अन्य मांगों को लेकर हड़ताल करने जा रही है। संगठन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यदि हमारी मांगे नहीं मानी जाती हैं तो यह हड़ताल आगे भी जारी रहेगी।

हालांकि जिन लोगों के बैंक खाते प्राइवेट बैंक में हैं उनके लिए राहत की बात है, क्योंकि इस हड़ताल में केवल सरकार बैंक ही बंद रहेंगे। अगर आपका बैंक खाता एचडीएफसी, एक्सीस बैंक, कोटक महिंद्रा, आईसीआईसीआई में है तो आपके लिए घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इन बैंकों काम सामान्य रूप से जारी रहेगा।

UFBU में नौ अन्य यूनियन हैं जिसमें आल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (आईबीईए) और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल है।

AIBOC के महासचिव डीटी फ्रैंको ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त के साथ बैठक विफल रही। अब हड़ताल पर जाने के अलावा कोई और चारा नहीं है। सरकार और बैंकों के प्रबंधन की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिला है।

इसे भी पढ़ेंः SBI ने दिया बड़ा झटका, अब बचत खाते पर मिलेगा कम ब्याज

इन मांगों को लेकर भी है हड़ताल

बैंक कर्मचारियों की मांग है कि बैंकिंग क्षेत्र में पब्लिक सेक्टर बैंकों के निजीकरण और विलयीकरण ना किया जाए। संगठनों की कहना है कि बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को एक बैकिंग निवेश कंपनी के तहत लाने के लिए किया गया है।

जिससे सरकारी बैंकों में सरकारी हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से कम हो जाएगी। मांगहै कि एनपीए वसूली पर पार्लियामेंट कमेटी की संस्तुतियां लागू की जाएं और जानबूझकर ऋण ना अदा करने वालों को अपराधी घोषित किया जाए।

Next Story
Share it
Top