Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1 मार्च से बदल जाएंगे कैश निकालने के नियम

इस बार ये बदलाव कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

1 मार्च से बदल जाएंगे कैश निकालने के नियम
नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद लगातार बैंक के नियमों में हो रहे बदलावों के बीच एक और बडा बदलाव होने वाला है। बैंक एक मार्च से कैश के लेन-देन के लिए नए नियम ला रही है। दरअसल इस बार ये बदलाव कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।
सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं कि देश में नकद रहित अर्थव्यवस्था पर जोर दिया जा सके। एक मार्च से निजी क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों से 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नही लेगी। इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देना होगा। एक महीने में आप एचडीएफसी की होम ब्रांच से 2 लाख तक निकाल सकते हैं। इसके ऊपर आप कैश की निकासी करते हैं तो आपको हर हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे।
हर हफ्ते 50 हजार
नोटबंदी के बाद अब एटीएम से कैश निकालने की लिमिट रोज 10,000 रुपए थी लेकिन 20 फरवरी से हर हफ्ते 50 हजार रुपए तक कर दी गई है। आरबीआई के पुराने निर्देश के अनुसार, अगर कोई अपने बैंक के एटीएम से महीने में 5 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करता है तो उसे 20 रुपए चार्ज के रूप में देने पड़ते थे। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु में दूसरे बैंक के एटीएम यूज करने पर 3 ट्रांजैक्शन फ्री थे जबकि दूसरे शहरों में 5 ट्रांजेक्शन फ्री थे।

पांच ट्रांजेक्शन होंगे फ्री
एक जनवरी से ये नियम फिर से लागू हो गए हैं। नोटबंदी से पहले एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई बैंक 5 ट्रांजैक्शन के बाद प्रति ट्रांजैक्शन पर 15 रुपए चार्ज करते थे। इनके अलावा ज्यादातर दूसरे बैंक हर एटीएम ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए वसूल रहे थे। अब ये चार्ज फिर से शुरू हो गए हैं।
इसके अलावा दूसरी बैंक की ब्रांच से रोज 25000 रुपए तक ट्रांजेक्शन मुफ्त कर सकेंगे। राहत की बात यह है कि सीनियर सिटीजन व बच्चों के खातों पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया गया है। एक्सिस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं।
इसके अलावा पांचवें लेनदेन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देने होगा। इसके बाद हर लेनदेन पर हर हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे। आईसीआईसीआई बैंक होम ब्रांच में चार से ज्यादा कैश ट्रांजेक्शंज (जमा और निकासियों) पर कम-से-कम 150 रुपए चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा महीने में लिमिट एक लाख रुपए तक रखी जा सकती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top