Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डीजीसीए ने इंडिगो और गोएयर के 11 विमानों पर लगाया बैन

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने एयरबस के ए-320 प्लेन के उन इंजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

डीजीसीए ने इंडिगो और गोएयर के 11 विमानों पर लगाया बैन
X

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने एयरबस के ए-320 प्लेन के उन इंजनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें टेकऑफ से ठीक पहले या हवा में उड़ान के दौरान अपने-आप बंद हो जाने की शिकायत आ रही थी।

सोमवार को ही अहमदाबाद से लखनऊ जा रहे इंडिगो के एक प्लेन का इंजन हवा में बंद हो गया था। देश में इस वक्त इंडिगो और गोएयर के पास ए-320 नियो सीरीज के इंजनों वाले 11 प्लेन हैं।

इन एयरलाइंस से कहा गया है कि इन प्लेन में नए इंजन का इस्तेमाल करें। 11 प्लेन में से 8 इंडिगो के और 3 गोएयर के पास हैं। इनमें खराब प्रैट और व्हिटनी (पीएंडडब्ल्यू) इंजन लगे हुए हैं। डीजीसीए ने इन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ेंः नेपाल: काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश, 67 यात्री थे सवार, 50 शव बरामद

इंडिगो देश और विदेश में 50 स्थानों के लिए अपनी सेवाएं देता है। यात्रियों के अनुसार इंडिगो भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन है। जिसका शेयर मार्केट जनवरी 2018 में 39.7 फीसदी था। लो-कॉस्ट कैरियर की बात करें तो यह एशिया में सबसे बड़ी है।

उड़ान के दौरान इंजनों के बंद होने की घटनाओं का हवाला दिया गया था। ईएएसए ने कुछ दिन पहले ए-320 नियो प्लेन की उड़ान को लेकर कुछ दिशा-निर्देश दिए थे। इसमें ए-320 नियो फैमिली के प्लेन्स को यूरोप में टेक-ऑफ करने की इजाजत नहीं दी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story