Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को मिलेगा स्वास्थ्य सुविधा का लाभ: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि संत और सन्यासियों ने भारतीय समाज की हमेशा सेवा की है और इसमें सकारात्मक बदलाव लेकर आए हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को मिलेगा स्वास्थ्य सुविधा का लाभ: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि संत और सन्यासियों ने भारतीय समाज की हमेशा सेवा की है और इसमें सकारात्मक बदलाव लेकर आए हैं। मोदी ने कहा कि भारतीय समाज की ताकत समय के साथ बदलने की इसकी क्षमता में निहित है।

उन्होंने कहा कि कई लोगों का मानना है कि हमारे देश में सामाजिक प्रवृत्ति के बनिस्पत धार्मिक प्रवृत्ति अधिक है लेकिन यह नजरिया सही नहीं है। उन्होंने प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल पर जनता को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि आज भी हमारे यहां महान परंपरा कायम है जिसमें संत निरंतर प्रयास करते हैं चाहे वह स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने में हो, शिक्षा के क्षेत्र में हो या फिर नशामुक्ति के क्षेत्र में।

यह भी पढ़ें- गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर इलाज के लिए जाएंगे अमेरिका!

विंध्यगिरि पर्वत में जहां भगवान गोमतेश्वर बाहुबली की प्रतिमा स्थित है, वहां उन्होंने नवनिर्मित 630 सीढ़ियों का उद्घाटन किया। इनका निर्माण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने किया है। प्रधानमंत्री ने 50 बिस्तरों वाले बाहुबली सार्वजनिक अस्पताल का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि भारतीय समाज की ताकत इस तथ्य में निहित है कि यह समय के साथ हमेशा बदलता रहता है और नए संदर्भों को अच्छी तरह आत्मसात करता है।

उन्होंने कहा कि जब जब समाज में गलत परंपराएं आईं और उन परंपराओं ने धार्मिक मान्यताओं का रूप लिया तब तब संतों और सन्यासियों ने लोगों को सही राह दिखाई।

यह भी पढ़ें- वेंकैया नायडू बोले, आप बीफ खाओ या 'किस' करो, इसका फेस्टिवल क्यों मनाते हो

इस कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल वाजूभाई वाला, केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा, अनंत कुमार और पीयूष गोयल भी उपस्थित थे। मोदी ने हर 12 वर्षों में एक बार होने वाला मस्तकाभिषेक और कुंभ मेले के बीच समानता का जिक्र किया और कहा कि संत, मुनी और चिंतक यहां आते हैं।

आने वाले 12 वर्षों के लिए समाज का मार्ग प्रशस्त करते हैं। उन्होंने सरकार की आयुष्मान भारत योजना का जिक्र किया जिसके तहत करीब 50 करोड़ लोगों को गुणवत्तापूर्ण तथा सतत स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने इसे अपनी किस्म की दुनिया की सबसे बड़ी योजना बताया और कहा गुणवत्तापूर्ण और अच्छी तथा सतत स्वास्थ्य सेवा गरीबों को उपलब्ध करवाना हमारा कर्तव्य है। यहां 17 फरवरी को महामस्तकाभिषेक का भव्य आयोजन हुआ था।

यह भी पढ़ें- PNB Scam: वैभव खुरानिया ने कहा, 3 साल पहले ही रोका जा सकता था पीएनबी घोटाला

जैन धार्मिक चक्र के मुताबिक प्रत्येक 12 वर्षों में यह आयोजन होता है। इस वर्ष होने वाला आयोजन इस श्रंखला में 88वां आयोजन था। एक ही चट्टान से निर्मित भगवान बाहुबली की 57 फीट ऊंची प्रतिमा इस किस्म की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बताई जाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top