Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट ने फिर टाली सुनवाई, अब 6 अप्रैल को होगा फैसला

अयोध्या विवाद मामले के लिए आज बड़ा दिन है। सुप्रीम कोर्ट में आज दोपहर बाद 2 बजे से मामले की सुनवाई होगी।

अयोध्या विवादः सुप्रीम कोर्ट ने फिर टाली सुनवाई, अब 6 अप्रैल को होगा फैसला
X

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 6 अप्रैल की तारीख निर्धारित की है। बता दें कि अयोध्या में विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के चलते सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई।

अयोध्या विवाद मामले के लिए आज बड़ा दिन कहा जा रहा था। सुप्रीम कोर्ट में आज दोपहर बाद 2 बजे से इस मामले की सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट को आज इस पर फैसला करना था कि मामला 3 सदस्यीय बेंच के पास रखा जाए या उससे बड़ी बेंच के पास भेजा जाए।

बता दें कि इस मामले की हुई पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए अपने अहम फैसले में तीसरे पक्षों की सभी 32 हस्तक्षेप याचिकाएं खारिज कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद मामले में आज यानि 23 मार्च को अगली सुनवाई की तारीख तय की थी।
राम जन्मभूमि विवाद मामले पर फैसला आने में अभी देरी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तो इसी बात का फैसला होना बाकि है कि इस मामले की सुनवाई 3 जजों की बेंच करेगी या बड़ी बेंच।
सुप्रीम कोर्ट को पहले यह तय करना होगा कि क्या 1994 के उस फैसले पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है या नहीं जिसमें यह कहा गया था कि मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का इंटिगरल पार्ट नहीं है।

जानें इससे पहले की सुनवाई में क्या हुआ था

गौरतलब है कि 1994 में हुए फैसले में पांच जजों की पीठ ने राम जन्मभूमि विवाद पर मौजूदा स्थिति को बरकरार रखने का निर्देश दिया था जिससे हिंदू पूजा बाधित न हो। साथ ही उस फैसले में पांच जजों की पीठ ने यह भी कहा था कि मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का इंटिगरल पार्ट नहीं है।

2010 की सुनवाई में हुआ था भूमि का बंटवारा

बता दें कि 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फैसला देते हुए भूमि का बंटवारा किया गया था जिसमें 2.77 एकड़ जमीन का एक तिहाई हिस्सा हिंदू, एक तिहाई मुस्लिम और एक तिहाई राम लला को दिया गया था। गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने संविधान पीठ के 1994 के फैसले पर की तर्ज पर ही हिंदुओं के अधिकार को मान्यता दी थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story