Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

GST: इन गलतियों से बचें, हो सकती है 5 साल तक की जेल

जीएसटी के अंतर्गत आने वाली वस्तुओं पर एकसमान कर लगेगा।

GST: इन गलतियों से बचें, हो सकती है 5 साल तक की जेल

केंद्र की मोदी सरकार ने 1 जुलाई की मध्यरात्रि से वस्तु एवं सेवा कर यानी कि जीएसटी लागू करने का ऐलान किया है। जीएसटी लागू होने के बाद से देश में नया कर कानून होगा, जिसके तहत देश में हर जगह जीएसटी के अंतर्गत आने वाली वस्तुओं पर एकसमान कर लगेगा।

इस नए जीएसटी में यदि आप कर में कटौती या कर चोरी करते हैं तो आपको 5 साल तक जेल हो जाएगी। इसके अलावा भी सरकार जीएसटी से संलंग्न कई कानून पास करने जा रही है।

इस नए कानून के मुताबिक यदि आप आवश्यक व रोजमर्रा इस्तेमाल के सामानों की जमाखोरी तो भी आपके लिए सजा का प्रावधान है।

आइए आपको बताते हैं कि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से आपको किन गलतियों से बचना होगा:

1. इस नए कानून के अनुसार यदि आप धोखाधड़ी या कर चोरी में संलिप्त पाए जाते हैं तो आपको सजा मिलेगी। और यदि आप बिल (एन्‍वाइस) में फेरबदल करते हैं या कर अधिकारियों को गलत जानकारी देते हैं या कर जमा करने के दौरान कोई गड़बड़ी करते हैं, या फिर अवैध तरीके से सप्‍लाई या ट्रांसपोर्ट करते हैं तो आपको हवालात जाना पड़ सकता है।

2. जीएसटी मॉडल ड्राफ्ट में कम से कम 10 हजार रुपए के जुर्माने से लेकर मुकदमा चलाये जाने के बाद यदि दोष सिद्ध हो जाता है तो 5 साल जेल तक की जेल की सजा का प्रावधान है।

3. यदि आप अधूरा या कम कर भरते हैं तो आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना या टैक्‍स डेफिसिट (बचा हुआ टैक्‍स) का 10% भरना पड़ेगा.

4. नए क़ानून के अनुसार यदि GST के तहत कोई ऐसा काम करते हैं जिसपर पहले से ही कोई जुर्माना निर्धारित नहीं है तो आपको जिस 25 हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा।

5. नए क़ानून के अनुसार यदि आ 50 लाख से लेकर 2.5 करोड़ रुपए की कर चोरी करते हैं तो आपको 3 साल की जेल और जुर्माना भरना होगा।

6. नए क़ानून के अनुसार यदि आप 2.5 करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी करते हैं तो आपको 5 साल की जेल होगी और जुर्माना भरना होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top