Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एविएशन मिनिस्ट्री का फैसला: समय पर नहीं उड़ी फ्लाइट तो स्थगित होगी उड़ान

पुश बैक और स्टार्ट के लिए अप्रूवल सिर्फ 5 मिनट मिलेगा।

एविएशन मिनिस्ट्री का फैसला: समय पर नहीं उड़ी फ्लाइट तो स्थगित होगी उड़ान
X

यदि किसी एयरलाइन कंपनी का विमान समय पर उड़ान भरने के लिए तैयार नहीं होता है तो उसे अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित किया जा सकता है।

सिविल एसोसिएशन के डायरेक्टोरेट जनरल ने हवाईअड्डों से कहा है कि यदि तय समय के 5 मिनट के भीतर विमान के क्रू उसे उड़ान के लिए तैयार नहीं कर पाते हैं तो उसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा सकता है। ऐसी फ्लाइट्स को फिर तभी उड़ान का मौका दिया जाएगा, जब कोई स्लॉट फ्री होगा।

उड्डयन निदेशालय ने उड़ानों के टाइमटेबल को दुरुस्त रखने के लिए ऐसा फैसला लिया है। हालांकि उड्डयन निदेशालय का कहना है कि दिल्ली और मुंबई जैसे हवाई अड्डों पर भारी ट्रैफिक के चलते देरी होती है और ऐसा इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी के चलते होता है।

यह एयरलाइंस की पहुंच से बाहर है। डीजीसीए के चीफ बीएस भुल्लर की ओर से बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है, 'एयरक्राफ्ट्स को डिपार्चर के शेड्यूल टाइम से 15 मिनट पहले उड़ान के लिए तैयार होना होगा।

पुश बैक और स्टार्ट के लिए अप्रूवल सिर्फ 5 मिनट मिलेगा

पुश बैक और स्टार्ट के लिए अप्रूवल सिर्फ 5 मिनट के लिए ही हो सकेगा। पुशबैक की अनुमति मिलने के बाद भी उड़ान न भरने वाले विमानों को दोबारा सीक्वेंस में लगना होगा। इसका अर्थ यह है कि देरी होने पर अगली उड़ान को स्लॉट उपलब्ध होने पर ही रवाना किया जाएगा।'

एयर ट्रैफिक कंट्रोल को एयरक्राफ्ट्स की स्थिति और उड़ान के लिए तैयारी के आधार पर उड़ानों का क्रम तैयार करने के लिए कहा गया है। भुल्लर के आदेश में कहा गया है, 'एयरक्राफ्ट को उड़ान भरने से पहले सभी प्री-डिपार्चर चेक्स पूरे होंगे।

एटीसी की ओर से टेक-ऑफ क्लियरेंस मिलने के कुछ देर बाद ही विमान को उड़ान भरनी होगी। उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस आदेश को विमानन कंपनियों की ओर से वेक-अप कॉल की तरह देखना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story