Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

31 दिसंबर तक ATM से पैसा निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

31 मार्च तक आरबीआइ की विशेष शाखाओं में उचित दस्तावेज दिखाकर पुराने नोट बदल सकते हैं।

31 दिसंबर तक ATM से पैसा निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज
नई दिल्ली. भारत में 8 नवंबर से 500 और 1000 के नोट बैन होने के बाद लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए आरबीआइ की अधिसूचना के बाद सभी बैंकों ने कई बड़े कदम उठाये हैं। देश का सबसे बड़ा प्राइवटे बैंक ICICI ने अपने उपभोक्ताओं से 31 दिसंबर, 2016 तक ATM में डिपोसिट और ट्रांजैक्शन पर कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं वसूलने की घोषणा की है। बैंक ने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी है और वेबसाइट पर भी इस बारे में घोषणा की है। कुछ और बैंकों ने भी एटीएम ट्रांजैक्‍शन फीस नहीं वसूलने का फैसला किया है। फिलहाल एक महीने में पांच एटीएम ट्रांजैक्‍शन ही मुफ्त है। लगभग सभी प्रमुख बैंकों ने नोटों बदलन के लिए अतिरिक्त काउंटल खोलने की भी घोषणा की है।
रविवार और शनिवार को खुले रहेंगे बैंक
ICICI बैंक ने जनता अपने ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड की लिमिट में 20 प्रतिशत इजाफा करने और डेबिट कार्ड के दैनिक खरीदारी की सीमा दोगुना करने का फैसला किया है। लोगों को पुराने नोट बदलने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने देश के सभी बैंकों को रविवार और शनिवार को खुले रखने का आदेश दिया है। जनता की सुविधा के लिए विभिन्न बैंकों ने अपने कामकाज का समय दो-तीन घंटा बढ़ा दिया है। गुरुवार से ही आम जनता एटीएम से भी पैसे निकाल सकेगी। कई प्रमुख बैंकों ने कहा है कि पुराने नोट जमा करने या एटीएम से पैसा निकालने का शुल्क नहीं लेंगे। केनरा बैंक ने कहा है कि उसकी सभी शाखाएं अगले कुछ दिनों तक रोज दो घंटे अधिक काम करेंगी।
एटीएम से पैसे निकालने पर कुछ पाबंदियां
वहीं ICICI बैंक ने घोषणा की है कि उनके ब्रांच गुरुवार और शुक्रवार को सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक खुले रहेंगे। देश के सबसे अधिक शाखाओं वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की भी शाखाएं शाम छह बजे तक खुली रहेंगे। केंद्र सरकार ने 10 नवंबर से 500 और 1000 के पुराने नोट बदलने और एटीएम से पैसे निकालने पर कुछ पाबंदियां लगा रखी हैं। 24 नवंबर तक बैंकों और डाकघरों में एक दिन में केवल चार हजार रुपये बदले जा सकेंगे। हालांकि उपभोक्ता अपने बैंक या डाकघर खातों में जितनी चाहे उतनी राशि के 500 और 1000 के पुराने नोट जमा करा सकते हैं।
मुख्य बातें
* 18 नवंबर तक एटीएम से एक दिन में केवल दो हजार रुपये निकाले जा सकेंगे। वहीं19 नवंबर के बाद एटीएम से हर रोज चार हजार रुपये निकाले जा सकेंगे।
* बैंक या डाकघर में पुराने नोट जमा करने या बदलने के लिए उपभोक्ताओं के पास कोई पहचान पत्र होना जरूरी है। पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या सरकारी महकमे या सार्वजनिक क्षेत्र के पहचान पत्र का प्रयोग किया जा सकता है।
* 24 नवंबर तक बैंकों में विड्राल स्लिप या चेक के लिए एक दिन में 10 हजार रुपये और एक हफ्ते में अधिकतम 20 हजार रुपये तक निकाले जा सकते हैं।
* बैंक से निकाली गई राशि में एटीएम से निकाले गए पैसे भी शामिल होंगे। उपभोक्ता कैश डिपॉजिट मशीन या कैश रिसाइकिलर्स में भी पुराने नोट जमा कर सकते हैं।
* 31 मार्च तक आरबीआइ की विशेष शाखाओं में उचित दस्तावेज दिखाकर नोट बदल सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top