Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नोटबंदीः तीन दिन से घर नहीं गए ATM में पैसे डालने वाले कर्मचारी

पहले केवल एक दिन में 35000 एटीएम में कैश भरना पड़ता था, लेकिन अब एक दिन में 70,000 एटीएम में पैसा भरना पड़ रहा है

नोटबंदीः तीन दिन से घर नहीं गए ATM में पैसे डालने वाले कर्मचारी
नई दिल्ली. जब देश में नोटबंदी हुई है तब से लोगों में पैसों को लेकर मची अफरा-तफरी ने उन्हें बैंकों के बाहर खड़े होने पर मजबूर कर दिया है। इस बीच आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जितना देश के लोग परेशान हो रहे हैं उतनी ही परेशानी एटीएम में पैसे डालने वाले कर्मचारियों को भी हो रही है।
देश भर दो लाख एटीएम हैं और इन एटीएमओं में पैसे डालने वालों की संख्या कम है, जिसकी वजह से इन कर्मचारियों को 24 घंटे काम करना पड़ रहा है। नवभारत टाइम्स के मुताबिक एटीएम में पैसे डालने वाले तीन दिन से अपने घर नहीं गए हैं। ये सभी लगातार दो शिफ्टों में काम करके देश के 2 लाख एटीएम तक कैश पहुंचा रहे हैं। ये कर्मचारी टेंट लगाकर रात भर कैश के पास ही सो रहे हैं। कैश को बक्सों में भरकर कैश वैन के जरिए एटीएम तक पहुंचा रहे हैं।
इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी कि एक दिन के अंदर ही देश के सारे एटीएम से 500 और 1 हजार के नोट निकालकर वापस लाना और अगले दिन इन एटीएम में वापस पैसा डालना। कैश लॉजिस्टिक असोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और फिक्की की प्राइवेट सिक्यॉरिटी के को-चेयरमैन रितुराज सिन्हा के मुताबिक 40 हजार कर्मचारी 8800 कैश वैन के जरिए देश के दो लाख एटीएम तक पैसा पहुंचा रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत यह आ रही है कि एटीएम में सिर्फ 100 के ही नोट डाले जा रहे हैं। पहले एटीएम में 1000, 500 और 100 के नोट डाले जाते थे। चूंकि सॉफ्टवेयर और एटीएम के कोड नहीं बदले गए हैं इसलिए 100 रुपये से ज्यादा के नोट नहीं डाले जा सकते।
पहले जहां केवल एक दिन में 35000 एटीएम में कैश भरना पड़ता था, लेकिन अब एक दिन में 70,000 एटीएम में पैसा भरना पड़ रहा है। पहले एक एटीएम से कैश निकालने के लिए पूरे दिन में केवल 100 के आसपास लोग आते थे। अब कैश निकालने के लिए हजारों लोगों की लाइनें लगी हुई हैं। जैसे ही कैश डालकर जाते हैं दो घंटे में कैश खत्म हो जाता है। 1000 और 500 के नोट चलने के कारण पहले एक एटीएम तक 40 लाख रुपये तक डाले जा सकते थे, लेकिन अभी 100 के नोट होने के कारण 5 लाख से 8 लाख तक ही नोट डाले जा रहे हैं। इस लिए भी एटीएम दो घंटे के अंदर खाली हो जा रहे हैं।
देश में पहले 17 लाख करोड़ की करेंसी सर्कुलेशन में थी जो अब वापसी हो रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2 हजार रुपए के 6 लाख करोड़ के नए नोट छापे हैं। इन्हें मार्केट में आने में टाइम लगेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top