Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ATM कार्ड रखने का है ये जबरदस्त फायदा, जानकर रह जाएंगे हैरान!

अगर आपके पास किसी प्राइवेट या सरकारी बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपतो फ्री में एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है।

ATM कार्ड रखने का है ये जबरदस्त फायदा, जानकर रह जाएंगे हैरान!
X

अगर आपके पास जेब में एटीएम कार्ड है तो उसके कई बड़े फायदे हो सकते हैं। बैंक का एटीएम कार्ड आपको कई बड़ी सुविधाएं उपलब्ध कराता है। वो भी ऐसी सुविधाएं जिनके लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होगा।

उल्लेखनीय है कि अगर आपके पास किसी प्राइवेट या सरकारी बैंक का एटीएम कार्ड है तो आपतो फ्री में एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। दुर्घटना होने पर आप संबंधित बैंक से इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। ज्यादातर लोगों को इस नियम का पता नहीं होता क्योंकि बैंक इस नियम के बारे में नहीं बताता।
सरकारी और प्राइवेट बैंक तक सभी अपने ग्राहकों को एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइजेशन कवर और एक्सीडेंटल डेथ कवर देती हैं। यह इंश्योरेंस 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का होता है। इनका फायदा उन्हीं ग्राहकों को होता है जिनका बैंक अकाउंट ऑपरेशनल होता है।
स्कीम के तहत जब किसी एटीएम होल्डर की मौत होती है तो 2 से 5 महीने के भीतर मृतक के नॉमिनी को बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा जहां मृतक का बैंक अकाउंट है। उस ब्रांच में मुआवजे का एप्लीकेशन भी देना होगा। मुआवजा देने से पहले बैंक यह चेक करेगा कि संबंधित व्यक्ति ने 60 दिनों के अंदर वित्तीय लेनदेन किया है या नहीं।
बता दें कि इंश्योरेंस के तहत विकलांगता से लेकर मौत होने तक पर अलग-अलग तरह के मुआवजे का प्रावधान है। साधारण एटीएम, मास्टरकार्ड, क्लासिक एटीएम पर अलग-अलग तरह की मुआवजा राशि है।
आप अपने बैंक में जाकर पता कर सकते हैं कि आपके कार्ड पर कितने का बीमा मिला हुआ है।
ऐसे करें क्लेम
1. कोई भी दुर्घटना होते ही सबसे पहले पुलिस को इसकी जानकारी दें। पुलिस रिपोर्ट में दुर्घटना से जुड़े सभी तथ्यों का जिक्र होना चाहिए।
2. जिस व्यक्ति का एक्सीडेंट हुआ है उससे जुड़ी सारी जानकारी और डॉक्यूमेंट होने चाहिए। अगर संबंधित व्यक्ति हॉस्पिटल में है तो उसके मेडिकल डाक्यूमेंट हों।
3. अगर व्यक्ति की मौत हो गई है तो उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पुलिस रिपोर्ट, डेथ सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
4. बैंक चेक करेगा कि पिछले 60 दिनों में संबंधित व्यक्ति से एटीएम से ट्रांजैक्शन किया या नहीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story