Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें किन-किन बीमारियों से पीड़ित हैं अटल बिहारी वाजपेयी

नौ हफ्तों से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती हैं। बीते 24 घंटे से उनकी तबियत में लगातार गिरावट हो रही है।

जानें किन-किन बीमारियों से पीड़ित हैं अटल बिहारी वाजपेयी
X

नौ हफ्तों से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती हैं।बीते 24 घंटे से उनकी तबियत में लगातार गिरावट हो रही है। 2005 से अटल बिहारी बाजपेयी ने खुद को सक्रिय राजनीति से अलग कर लिया था।

2009 में वाजपेयी को मास्टर स्ट्रोक आया था। इसके बाद उन्हें बोलने में स्मस्या होने लगी। इसी साल उन्हें डिमेंशिया बीमारी भी हो गई। इस बीमारी के कारण उनकी याददाश्त कमजोर हो गई।

मेडिकल बुलेटिन के अनुसार अभी उनकी हालत नाजुक है। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। किडनी और नली में संक्रमण, छाती में जकड़न एवं मूत्रनली में संक्रमण के कारण उन्हें एम्स में भर्ती हुए थे। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत देश के बड़े नेता उनसे मिलने एम्स अस्पताल जा रहे हैं।

आइए जानते हैं डिमेंशिया बीमारी के लक्षण

डिमेंशिया में अक्सर इंसान को भूल जाता है। याददाश्त कमजोर पड़ने लगती है। कभी कभी तो शख्स अपना नाम और घर का पता तक भूल जाता है। वह अपने आप तक को नहीं पहचान पाता है।
इस बीमारी से पीड़ित इन्सान आपसे बात करते करते यह भूल जाएगा कि वह किस टॉपिक पर बात कर रहा था। रोगी बोलते वक्त सही शब्दों का चयन नहीं कर पाता है।
धीरे-धीरे इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की हालत खराब होने लगती है। एक समय के बाद वह अपने काम भी सही से नहीं कर पाता है। खाना खाने से लेकर पानी पीने तक में दिक्क्त होती है। हर छोटे-बड़े काम के लिए वह किसी सहयोगी पर निर्भर हो जाता है। अंत में रोगी चलना फिरना बंद कर देता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story