Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरिद्वार में हर की पौड़ी पर हुआ अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों का विसर्जन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की अस्थियों का विसर्जन हो चुका है। अटल जी के परिवार, समर्थक और नेता हरिद्वार पहुंचे और फिर कलश यात्रा निकाली गई।

हरिद्वार में हर की पौड़ी पर हुआ अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों का विसर्जन

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के दाह संस्कार के बाद हरिद्वार के हरि के पौड़ी में अस्थियों को विसर्जन किया गया। हिंदू परंपरा के अनुसार रविवार को बेटी नमिता और पोती निहारिका अटल जी की अस्थियों को समेट कर कलश में रखीं। इसके बाद हरिद्वार में उनको गंगा में विसर्जित किया।

हरिद्वार में अटल जी के अंतिम विदाई के लिए जन सैलाब उमड़ा। केंद्रीय मंत्री, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मंत्री रथ के साथ चल रहे थे। और लोग अपने नेता को फूलों से अंतिम विदाई दिए।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तय समय पर देहरादून के जॉली एयरपोर्ट पर पहुंचे फिर इसके बाद वे हरिद्वार के लिए रवाना हुए। जहां ब्रह्मकुंड पर अस्थियों को विसर्जित किया।

साथ ही इस दौरान अटल जी को अंतिम विदाई देने के लिए रथ को फूलों से सजाया गया है जो कि हरिद्वार के रास्ते से होकर गंगा घाट तक जाएगी। लोग बेसब्री से अपने प्रिय नेता को अंतिम विदाई देने के लिए खड़ें हैं।

अस्थियों को कलश में रखने के बाद अटल जी की बेटी-परिवार, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, अश्विनी चौबे आदि नेता आगे के क्रियाक्रम के लिए रवाना हुए। इसके बाद वे अस्थि कलश यात्रा के लिए हरिद्वार के लिए निकलने की तैयारी कर रहे हैं।

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा के दौरान डेढ़ घंटे के लिए देहरादून-हरिद्वार के बीच भारी वाहन नहीं दौड़ेंगे। साथ ही कलश यात्रा के दौरान साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, विक्रम, चौपहिया वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

अस्थियों को बटोरने के बाद पहले प्रेम आश्रम जाएंगे और इसके बाद तय कार्यक्रम के अनुसार उत्तराखंड के हरिद्वार के लिए रवाना होंगे। इस कार्यक्रम में देश के तमाम बड़े नेता शामिल होंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top