Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए, चुनावी प्रचार में किस पार्टी ने विज्ञापनों पर किया कितना खर्च

सपा-बसपा-कांग्रेस से दोगुना खर्च किया बीजेपी ने।

जानिए, चुनावी प्रचार में किस पार्टी ने विज्ञापनों पर किया कितना खर्च
नई दिल्ली. देश में हो रहे विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने चुनावी घोषणाओं और प्रचार के लिए पैसे पानी की तरह बहा रहे हैं। लगभग सभी राजनीतिक पार्टियां टीवी, रेडियो और प्रिंट माध्यम के जरिए लोगों तक पहुंचने की जुगत में दिखाई दे रही है। इस रेस में बीजेपी ने सभी को पछाड़ा दिया है।

TAM मीडिया रिसर्च की इकाई ऐडेक्स इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, इन पिछले साल नवंबर से लेकर 4 फरवरी 2017 तक तीन माध्यमों पर तीनों राज्यों के लिए सभी राजनीतिक विज्ञापनों में बीजेपी का हिस्सा 59% रहा। इसमें पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी के एकजुट होकर चलाए गए प्रचार अभियान को शामिल नहीं किया गया है।
कुल विज्ञापनों में एसएडी-बीजेपी का हिस्सा 11% रहा। इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने विधानसभा चुनावों के दौरान विज्ञापन पर 150 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी।
सपा-बसपा-कांग्रेस से दोगुना खर्च किया बीजेपी ने
समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के विज्ञापन खर्च का टोटल कर दिया जाए तब भी बीजेपी का आधा ही बैठता है। चुनावी विज्ञापन में एसपी के विज्ञापनों का हिस्सा 13%, बीएसपी का 12% और कांग्रेस का आंकड़ा करीब 4% रहा। जनवरी के दौरान राजनीतिक दलों ने विज्ञापन में सबसे ज्यादा निवेश किया।
टीवी चैनलों पर कुल 27,133 विज्ञापन प्रसारित किए गए, वहीं रेडियो पर 11,722 ऐड स्पॉट्स प्ले किए गए और 2,797 विज्ञापन प्रिंट मीडिया में जारी किए गए। इसके पहले नवंबर में सभी टीवी चैनलों पर कुल 5,754 विज्ञापन, रेडियो पर 3212 और प्रिंट मीडिया में 1,092 विज्ञापन जारी किए गए। नोटबंदी के बाद दिसंबर में राजनीतिक प्रचार कम रहा।
UP में BJP का हिस्सा 69%
राज्यों के स्तर पर देखें तो यूपी में राजनीतिक विज्ञापनों में बीजेपी का हिस्सा 69% रहा। उसके बाद एसपी का आंकड़ा 17%, बीएसपी का 12% तो कांग्रेस और लोकदल का 1-1% रहा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top