Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ताजमहल के आस-पास की पार्किंग पर चलेगा बुलडोजर, सुप्रीम कोर्ट सख्त

सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के आस-पास की पार्किंग को पर्यावरण के लिए खतरा करार दिया है।

ताजमहल के आस-पास की पार्किंग पर चलेगा बुलडोजर, सुप्रीम कोर्ट सख्त

दुनिया के सातवें अजूबे आगरा के ताजमहल के आस-पास की पार्किंग पर बुलडोजर चलाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। अदालत ने आस-पास की पार्किंग को ताजमहल और पर्यावरण के लिए खतरा करार दिया है।

यह भी पढ़ें: जानिए, हुर्रियत नेताओं, कश्मीरी नौजवानों पर क्या है दिनेश्वर शर्मा की सोच?

भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से पेश वकील के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के आस-पास की पार्किंग को हटाने का आदेश दिया है। अदालत को लगता है कि पार्किंग पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती है।

बता दें कि इससे पहले अदालत ताजमहल के पीले पड़ने को लेकर प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों पर गाज गिरा चुकी है। आगरा में ताजमहल को देखने के लिए हजारों की तादाद में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। ऐसे में ताजमहल के आस-पास पार्किंग की समस्या कुछ ज्यादा ही हो जाती है।

यह भी पढ़ें: विवादित बिल को लेकर चौतरफा आलोचनाओं के बाद बैकफुट पर आई वसुंधरा सरकार

हजारों की संख्या में ही छोटी-बड़ी गाड़ियां ताजमहल के आसपास बनी पार्किंग में खड़ी हो जाती है। इस दौरान इन गाड़ियों से निकलने वाला प्रदूषण कुछ ज्यादा ही हो जाता है। इससे ताज की रंगत पर भी असर देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: बेटी अनीता बोस बोलीं, नेताजी की अस्थियां वापस लाने में किसी सरकार को फायदा नहीं दिखता

सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश के बाद प्रदेश की योगी सरकार को पार्किंग के लिए अब नए सिरे से व्यवस्था भी करनी होगी। इसके साथ ही यह भी सोचना होगा कि इससे पर्यटन पर भी विपरीत असर नहीं पड़े।

Share it
Top