Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#AsaramConvicted: आसाराम दोषी करार, जानें कितनी मिलेगी सजा और क्या है पूरा मामला

जोधपुर की एक अदालत बलात्कार के आरोप संबंधित मामले में आसाराम के खिलाफ आज फैसला सुनाएगी। इस फैसले को ध्यान में रखते हुए जोधपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई और धारा 144 लागू की गई है। अगर आसाराम को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें कम से कम दस साल की सजा हो सकती है।

#AsaramConvicted: आसाराम दोषी करार, जानें कितनी मिलेगी सजा और क्या है पूरा मामला
X

जोधपुर की एक अदालत बलात्कार के आरोप संबंधित मामले में आसाराम के खिलाफ आज फैसला सुनाएगी। इस फैसले को ध्यान में रखते हुए जोधपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई और धारा 144 लागू की गई है।

अगर आसाराम को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें कम से कम दस साल की सजा हो सकती है। कानून व्यवस्था पर खतरे को ध्यान में रखते हुए केन्द्र ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा सरकारों से सुरक्षा बढ़ाने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा क्योंकि इन तीनों राज्यों में 77 साल के आसाराम के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं।

यह भी पढ़ें- #AsaramBapu: जानिए आसाराम के केस में बीते 5 सालों में अब तक क्या-क्या हुआ

गृह मंत्रालय ने कड़ी सुरक्षा के दिए आदेश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक संदेश जारी कर तीनों राज्यों से सुरक्षा मजबूत करने को कहा है। साथ ही यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि अदालत के आदेश के बाद कोई हिंसा नहीं फैले।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों राज्यों से संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त बल तैनात करने के लिए कहा गया है।

राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशों के मुताबिक निचली अदालत मामले के सिलसिले में जोधपुर सेन्ट्रल जेल परिसर में अपना फैसला सुनाएगी जहां आसाराम बीते चार साल से अधिक समय से जेल में बंद हैं।

डीजीआई (जेल) विक्रम सिंह ने बताया, ‘‘हमने फैसला सुनाए जाने के बाद के लिए सभी प्रबंध किए हैं। जेल परिसर में अदालत कक्ष में अदालत के कर्मचारियों सहित मजिस्ट्रेट, आसाराम और सह आरोपी, बचाव एवं अभियोजन पक्ष के वकील मौजूद रहेंगे।'

यह भी पढ़ें- आसाराम से लेकर राम रहीम तक, जानिए 5 ढोंगी बाबाओं और उनसे जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज के बारे में

क्या था मामला

आसाराम पर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की एक नाबालिग से बलात्कार करने का आरोप है। यह लड़की मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आसाराम के आश्रम में पढ़ाई कर रही थी।

आसाराम से इन आरेापों से इंकार किया है। पीड़िता का आरोप है कि आसाराम ने जोधपुर के निकट मनई आश्रम में उसे बुलाया था और 15 अगस्त 2013 को उसके साथ दुष्कर्म किया था।

पीड़िता के घर की सुरक्षा बढ़ी

पीड़िता के पिता ने कहा, ‘‘मुझे न्यायपालिका में पूरा भरोसा है और मुझे विश्वास है कि आसाराम को सख्त सजा दी जाएगी।' उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में पीड़िता के घर पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

शाहजहांपुर के पुलिस अधीक्षक के. बी. सिंह ने बताया कि पीड़िता के घर के बाहर सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जा रही है। आसाराम के शाहजहांपुर स्थित रुद्रपुर आश्रम पर भी नजर रखी जा रही हैं।

गृह मंत्रालय का यह परामर्श डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के जुर्म में सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा, पंजाब तथा चंडीगढ़ में बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के मद्देनजर भेजा गया है।

आसाराम मामले में अंतिम दलीलें सात अप्रैल को पूरी हुई थीं और 25 अप्रैल को आदेश सुरक्षित रखा गया था। आसाराम को इंदौर में गिरफ्तार किया गया था और उन्हें एक सितंबर 2013 को जोधपुर लाया गया था। वह दो सितंबर 2013 से न्यायिक हिरासत में हैं। (भाषा)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story