Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश के व्यापारियों पर नहीं पड़ा GST का असर: अरुण जेटली

वित्त मंत्री ने कहा व्यापारियों की मांग है 5 प्रतिशत जीएसटी को हटाकर शून्य किया जाए।

देश के व्यापारियों पर नहीं पड़ा GST का असर: अरुण जेटली
X

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को राज्यसभा में कपड़ा उद्योग पर जीएसटी के प्रभाव पर स्पष्टीकरण दिया। उन्होंने कहा कि जीएसटी से कपड़ा व्यापारियों व विक्रेताओं पर कोई नकरात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है। इसलिए जीएसटी की दरें कम नहीं की जाएंगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि कपड़ा व्यापारियों की प्रमुख मांग है कि फेब्रिक्स पर लगे 5 प्रतिशत जीएसटी को हटाकर शून्य किया जाए।

इसे भी पढ़ें - मुसलमानों पर हिंसा नहीं रुकी तो हथियार उठा लूंगा: अबू आजमी

वहीं 15 दिनों से हड़ताल पर बैठे कपड़ा व्यापारियों का कहना है कि सरकार कपड़े पर जीएसटी को 1 अप्रैल 2019 तक टाले या अभी केवल धागे पर जीएसटी लगाए। ज्ञात हो जीएसटी से पहले भी कपड़े पर केंद्रीय उत्पाद कर लगाया जाता था।

वित्त मंत्री ने कहा कि फैब्रिक्स पर जीएसटी न लगाने से कपड़ा व्यापारियों को टैक्स क्रेडिट की सुविधा नहीं मिलेगी नतीजन उनकी लागत बढ़ जाएगी। साथ ही जीरो रेटिंग से फैब्रिक्स आयातकों को फायदा होगा और घरेलू निर्माता कंपनियां पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में लगे आजादी के नारे, सिंधियों की अलग देश की मांग

गौरतलब है कि सरकार ने 1 हजार रुपए से कम कीमत के कपड़ों पर 5 प्रतिशत और एक हजार से ज्यादा कीमत वाले कपड़ों पर 12 प्रतिशत जीएसटी रखा है। वहीं कपड़े बनाने में लगने वाले कच्चे माल जैसे धागे व फैबिक्स पर भी पांच-पांच प्रतिशत का कर लगाया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story