Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अरुण जेटली बोले, नोटबंदी-GST का असर पीछे छूटा- अगले तीन महीने में और बढ़ेगी ''जीडीपी''

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.3 फीसदी रही है।

अरुण जेटली बोले, नोटबंदी-GST का असर पीछे छूटा- अगले तीन महीने में और बढ़ेगी

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली गुरुवार को कहा है कि 'जीडीपी' ग्रोथ रेट में वृद्धि के आंकड़ों से साफ है कि नोटबंदी और 'जीडीपी' का प्रभाव खत्म हो गया है। अर्थव्यवस्था अब तेजी से आगे बढ़ रही है।

अरुण जेटली ने कहा कि इस ग्रोथ की मुख्य वजह मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आई तेजी है। अब यह यह रफ्तार तीसरी और चौथी तिमाही में भी देखने को मिल सकती है।

गुरुवार को ही जीडीपी ग्रोथ रेट के आंकड़े जारी किए गए। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.3 फीसदी रही है। पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 5.7 प्रतिशत रही थी। देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद जीडीपी का यह पहला आंकड़ा है।

यह भी पढ़ें- गुजरात चुनाव 2017: राहुल गांधी ने रण जीतने के लिए बनाई ये रणनीति

अर्थव्यवस्था ग्रोथ के ताजा आंकड़े देश के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अप्रैल-जून तिमाही में ग्रोथ 5.7 फीसदी के साथ तीन साल में सबसे कम हो गई थी। अरुण जेटली ने कहा कि विदेशी निवेशकों के लिए देश के हालात बेहतर हुए हैं।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में उछाल आया है। अर्थव्यवस्था अगली तिमाही में और भी बेहतर रहने की उम्मीद है।अरुण जेटली ने कहा कि मोदी सरकार के कड़े फैसलों से अर्थव्यवस्था और भी मजबूत हुई है।

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने दूसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर लिया, उन्होंने कहा कि 6.3% का आंकड़ा मोदी सरकार के वादे के हिसाब से अच्छी स्थिति नहीं है और भारतीय अर्थव्यवस्था की क्षमता के अनुसार भी काफी नीचे है।

Share it
Top