Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FICCI: इस थोड़ी परेशानी के बाद होंगे लंबे फायदे- वित्त मंत्री

सरकार ने पिछले एक साल में कई बदलाव किए: अरुण जेटली

FICCI: इस थोड़ी परेशानी के बाद होंगे लंबे फायदे- वित्त मंत्री
X
नई दिल्‍ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को फिक्की की सालाना आम बैठक को संबोधित किया। वित्त मंत्री ने कार्यक्रम में बोलते हुए नोटबंदी के सरकार के फ़ैसले को साहसिक क़दम बताया है. उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी से कुछ समय की परेशानी है लेकिन लंबे समय का फायदा होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में वैश्विक अर्थव्यवस्था में कई अहम बदलाव हुए हैं।
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, जेटली ने कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्था में मंदी आई है लेकिन इस दौर में भी आर्थिक ताकतों में भारत की अलग जगह है और यहां की अर्थव्यवस्था तेज़ी से बढ़ रही है। जेटली ने सरकार की उपलब्धि पर कहा कि जीएसटी पास होना एक बहुत बड़ा कदम है। उन्‍होंने कहा कि भारत में नोटबंदी का निर्णय लेने की क्षमता है, अब यह कमजोर अर्थव्‍यवस्‍था नहीं है। दिल्‍ली में आयोजित फिक्‍की के 89वें वार्षिक आम बैठक में उद्यमियों को संबांधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही।
अरुण जेटली ने आगे कहा कि नोटबंदी का दीर्घकालिक अवधि में लाभ होगा और हाल में शुरू हुई यह प्रक्रिया जल्‍द ही आरबीआई के अधिकाधिक सिस्‍टम में धन मुहैया कराने के साथ ही बहुत जल्‍दी पूरी हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस निर्णय से उत्‍पन्‍न होने वाली तात्‍कालिक परेशानियों को यदि हम सह लेते हैं तो नोटबंदी के दीर्घकालिक अवधि में स्‍पष्‍ट लाभ दिखेंगे।
वित्त मंत्री ने आगे बताया कि 16 सितंबर 2017 को मौजूदा टैक्स की व्यवस्था बंद हो जाएगी। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी पर कहा कि संसद व राज्य विधानसभाओं द्वारा पारित संविधान संशोधन विधेयक का अभी मसौदा तैयार किया जा रहा है। आदर्श रूप में जीएसटी एक अप्रैल 2017 से शुरू होना चाहिए था, नए कानून को अप्रैल और 16 सितंबर के बीच प्रभावी होना संवैधानिक अनिवार्यता है। अरुण जेटली ने बताया कि पिछले एक साल में बहुत सारे बदलाव हुए हैं। आधार को रजिस्टर करवाकर और इसका उपयोग करके हमें बदलाव लाने में मदद मिल रही है। ब्रेक्जिट वोट से बहुत सारे लोगों को आश्चर्य हुआ। लोगों को लगता था कि इतना परिपक्व लोकतंत्र वोट नहीं देगा, लेकिन उसने दिया।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story