Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदी: जेटली के इन 11 बड़े ऐलानों से लोगों को मिलेगी राहत

जेटली ने कहा कि सरकार कैशलैस अर्थव्यवस्था की तरफ कदम बढ़ा रही है।

नोटबंदी: जेटली के इन 11 बड़े ऐलानों से लोगों को मिलेगी राहत
X
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज से ठीक एक महीने पहले 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। और आज ही दिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके डिजिटल ट्राक्जंकशन पर जोर दिया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लेन देन डिजिटल हो जाए। बैंक भी यह प्रयास कर रही है क्रेडिट, डेबिट कार्ड, डिजीटल वॉलेट को प्रोत्साहित किया जाए। वित्त मंत्री ने डिजिटल पेमेंट करने पर कई तरह के छूट की घोषणाएं की। इन छूट के जरिये सरकार कैशलैस अर्थव्यवस्था की तरफ कदम बढ़ा रही है। सरकार ने आज इसी दिशा में 11 महत्वपूर्ण फैसले लिये। ये 11 अहम फैसले तुरंत लागू होंगे और इनके लिए जरूरी विभागों को नोटिफिकेशन जल्दी जारी कर दिए जाएंगे। हमारी कोशिश है कि मौजूदा स्थिति में कैशलेस लेनदेन को तेज किया जाए। आइए जानते हैं कौनसे हैं वो 11 बड़े ऐलान....
1. अब पेट्रोल पंप पर डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वालों को सरकार 0.75 फीसदी की छूट देगी. यानी जो डिजिटल मोड में पेट्रोल डीजल खरीदेगा उसे 0.75% कम दर पर ये उपलब्ध कराया जाएगा।
2. 10 हजार से ज्यादा आबादी वाली जगह पर 2 पीओएस मशीनें मुफ्त दी जाएंगी. 1 लाख गांव जिसकी जनसंख्या 10,000 तक हो उनमें प्रति गांव को सरकार के फंड में से दो पीओएस मशीन फ्री उपलब्ध करायी जाएंगी. इसके लिए 1 लाख गांव का चुना जाएगा।
3. 4 करोड़ 32 लाख किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड हैं और किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को रूपे कार्ड दिए जाएंगे. नाबार्ड के माध्यम से रीजनल बैंक और को-ऑपरेटिव बैंक के किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को रूपे कार्ड मिलेगा जिससे वो कैशलेस ट्रांजेक्शन कर पाएंगे।
4. शहरी रेलवे नेटवर्क को मंथली और सीजनल टिकट डिजिटल पेमेंट पर रेलवे 0.5 फीसदी का डिस्काउंट देगा।
5. रेलवे के ऑनलाइन टिकट पर 0.5 फीसदी की छूट मिलेगी. जहां जहां सब अर्बन रेलवे नेटवर्क है वहां मंथली और सीजनल टिकट लेने वालों रेलवे 0.5% छूट देगी. ये एक जनवरी से शुरू होगा. इसी शुरुआत मुंबई से होगी।
6. ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कराने पर 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस रेलवे की तरफ से दिया जाएगा. इसलिए जो ऑनलाइन टिकट बुक करेगा उसे 10 लाख रुपये का जीवन बीमा मिलेगा. जो कैश में पेमेंट करेगा उसे ये सुविधा नहीं मिलेगी।
7. रेलवे के दूसरे पेमेंट पर भी 5 फीसदी की छूट मिलेगी. यानी रेलवे कैंटरिंग, एकोमडेशन और रिटायरिंग रूम जैसी सुविधाओं के लिए जो डिजिटल मोड से पेमेंट करेगा उसे रेलवे 5% की छूट देगा।
8. जनरल इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के कस्टमर पोर्टल से पॉलिसी खरीदते हैं और उसका प्रीमियम ऑनलाइन तरीके से देंगे तो जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी। वहीं लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम पर 8 फीसदी की छूट मिला करेगी. जनरल इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के लिए इस ऐलान से इंश्योरेंस एजेंट की बजाए कस्टमर पोर्टल से पॉलिसी लेने वालों की संख्या बढ़ेंगी।
9. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक के लेन देन में सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।
10. देश के सारे नेशवल हाईवे, फास्ट ट्रैक या आरएफआइडी के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वालों को 10 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। नेशनल हाईवे पर टोल देने के लिए जो लोग डिजिटल माध्यम से पेमेंट करेंगे उन्हें टोल 10 फीसदी सस्ता मिलेगा।
11. पीएसयू बैंक ये तय करेंगे कि उनका जो किराया है वो 100 रुपये महीने से ज्यादा ना हो। आज तक 4.5 लाख पीएसयू मशीन दी गई आगे और ज्यादा दी जाएंगी। पुरानी मशीनों पर भी इतना ही किराया लगेगा। अगर आप सरकार के साथ कोई लेन देन कर रहे हैं, केंद्रीय पीएसयू है तो यह तय किया जाए कि लेन देन का पर कर है वो ग्राहक ना दे।
साभार: एबीपी
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story