Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सेना भर्ती पर्चा लीक मामले में 21 गिरफ्तार, हिरासत में 350 छात्र

ठाणे पुलिस ने 350 छात्रों के पास से प्रश्न पत्र बरामद किए हैं।

सेना भर्ती पर्चा लीक मामले में 21 गिरफ्तार, हिरासत में 350 छात्र
X
नई दिल्ली. ठाणे पुलिस ने सैन्य भर्ती बोर्ड द्वारा ली गई परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद गिरोह के 18 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। महाराष्ट्र और गोवा में कल मध्यरात्रि से की गई छापेमारी में एक सेवानिवृत्त सैन्यकर्मी और एक अर्द्धसैनिक बल कर्मी प्रमुख बताए गए हैं।
दिल्ली में थलसेना सूत्रों ने बताया कि कामठी, नागपुर, अहमदनगर, अहमदाबाद, गोवा और किर्की सहित कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई । सैनिक लिपिक, स्ट्रॉंगमैन और ट्रेड्समैन सहित कई पदों के लिए देश के 52 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। सूत्रों ने बताया कि थलसेना ने आंतरिक जांच के आदेश दे दिए हैं और छानबीन के निष्कर्षों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी ।

350 छात्र भी हिरासत में
अन्य केंद्रों पर भी परीक्षाएं रद्द किए जाने की संभावना है । ठाणे पुलिस के संयुक्त आयुक्त आशुतोष डुंबारे ने बताया कि जिन 350 छात्रों के पास से प्रश्न पत्र बरामद किए गए, उन्हें भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और उन्हें आगे की जांच के लिए ठाणे लाया जा रहा है।
कोचिंग संस्थान पर पैसे लेने का आरोप
अधिकारी ने बताया कि पुणे से नौ, नागपुर से छह और गोवा से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हिरासत में लिए गए उम्मीदवारों में से 79 पुणे से, 222 नागपुर से और 49 गोवा से हैं। ठाणे पुलिस को एक कोचिंग संस्थान से कुछ दिन पहले सूचना मिली थी कि शहर के कुछ छात्रों को धन लेकर प्रश्न पत्र पहले से दिए गए हैं। यह संस्थान सेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले छात्रों को कोचिंग देता है।
80 अधिकारियों की टीम में रंगे हाथ पकड़ा
अधिकारी ने बताया कि ठाणे पुलिस के तकरीबन 80 अधिकारियों ने जाल बिछाया और छात्रों और बिचौलियों को लॉज और अन्य स्थानों से प्रश्न पत्र की प्रतियों के साथ पकड़ा। लीक के बारे में मिली एक गुप्त-सूचना के बाद ठाणे पुलिस ने अपने स्थानीय समकक्षों की मदद से महाराष्ट्र के नासिक, पुणे और नागपुर में कई जगहों और गोवा में कुछ जगहों पर छापेमारी की । छापेमारी के दौरान कुछ उम्मीदवारों को ठाणे में विभिन्न स्थानों पर प्रश्न पत्र हल करते पाया गया।
एक छात्र से लिए गए 5 लाख
डुंबारे ने कहा कि लाभार्थियों ने बिचौलियों को तकरीबन चार से पांच लाख रुपये दिए। पुलिस को संदेह है कि प्रश्न पत्र या तो जिस प्रेस में छपे वहां से या वितरण केंद्रों से लीक हुए। उन्होंने कहा कि ठाणे पुलिस सैन्य भर्ती परीक्षाओं के निदेशक और सैन्य खुफिया शाखा के साथ लीक के संबंध में सूचना का आदान-प्रदान कर रही है। डीसीपी अपराध पराग मानेरे ने कहा कि प्रश्न पत्र व्हाट्स ऐप के जरिए परीक्षार्थियों को लीक किए गए।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story